संयुक्त निदेशक (मलेरिया) ने किया सीएचसी गंगापुर का निरीक्षण

संयुक्त निदेशक (मलेरिया) ने किया सीएचसी गंगापुर का निरीक्षण

हीट वेव उपचार के संबंध में चिकित्सा संस्थानों में भर्ती मरीजों के लिए वार्ड आरक्षित रखने सहित कूलर व पानी के समुचित बंदोबस्त रखने के दिये निर्देश

भीलवाड़ा। हीट वेव बचाव के संबंध में तैयारियों को लेकर गुरूवार को जिले के चिकित्सा संस्थानों में बेहतर प्रबंधन के उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, गंगापुर का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जयपुर के संयुक्त निदेशक (मलेरिया) एवं जिला प्रभारी अधिकारी डॉ0 मुस्ताक खान व एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ0 सुरेश चौधरी ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संयुक्त निदेशक ने चिकित्सा संस्थानों में पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित कर भर्ती होने वाले मरीजों के उपचार के बेहतर प्रबन्धन के साथ-साथ मरीजों के लिए बेड आरक्षित कर कूलर व पानी की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये।

संयुक्त निदेशक ने निरीक्षण के दौरान गंगापुर अस्पताल में हीट वेव से बचाव के लिए किये गये इंतजामों को जांचा। इस दौरान उन्होंने हीट वेव उपचार को लेकर वार्ड आरक्षित रखने, ओआरएस कॉर्नर स्थापित करने, वार्ड में मरीजों के लिए एसी/कूलर व पानी की समुचित व्यवस्था करने, आइस क्यूब, ओआरएस पैकेट, ड्रिप सेट, कोल्ड बॉक्स मय आइस पैक सहित आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही एम्बुलेंस में हीट वेव के मरीजों को तुरन्त उपचार के लिए कोल्ड बॉक्स रखने के निर्देश अधिकारी व कार्मिकों को दिये।

उन्होंने लू-तापघात की किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने नरेगा साइट पर जहां नरेगा का कार्य चल रहा है वहां पर काम करने वाले लोगों का हेल्थ चेकअप करने सहित आवश्यक दवाईयों के साथ साथ ओआरएस के पैकेट वितरण करवाने और हीट वेव से बचने के लिए जागरूक करने के निर्देश कार्मिकों को दिये। लू-तापघात से हाई रिस्क श्रेणी वाले लोग, कुपोषित बच्चे, वृद्ध, गर्भवती महिलाओं एवं उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि से ग्रसित मरीज शीघ्र प्रभावित होते है। ऐसे लोगों को गर्मी से बचाव के उपाय जरूर बताये। किसी भी आपात स्थिति के लिए 108 एम्बुलेंस को सूचना कर मरीज को उच्च चिकित्सा संस्थानों में रैफर करें।

इससे पूर्व संयुक्त निदेशक डॉ0 खान ने सीएमएचओ चैम्बर में अधिकारियों के साथ बैठक कर चिकित्सा विभाग द्वारा हीट वेव के बचाव के लिए जिले में की जा रही तैयारियों के बारे में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी से चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। सीएमएचओ डॉ0 गोस्वामी ने बताया कि हीट स्ट्रोक से प्रभावित मरीज का अस्पताल में संसाधनों की कमी के कारण उपचार प्रभावित नही हो। इसके लिए सभी अस्पतालों में लू-तापघात बचाव के लिए समुचित प्रबंध किये गये है। इस दौरान अति0 सीएमएचओ डॉ0 रामकेश गुर्जर, डीडीडब्ल्यूएच डॉ0 अशोक खटवानी, जिला आरसीएच अधिकारी डॉ0 संजीव शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Read MoreRead Less
Next Story