किसानों के लिए खुशखबरी, दीपावली बाद छोड़ा जा सकता है मेजा बांध का पानी

किसानों के लिए खुशखबरी, दीपावली बाद छोड़ा जा सकता है मेजा बांध का पानी
X

भीलवाड़ा । भीलवाड़ा शहर की कभी प्यास बुझाने में जीवनरेखा बने मेजा बांध इस बार भी किसानों के लिए खुशखबरी लाएगा। दीपावली बाद मेजा बांध से निकल रही दोनों नहरों में पानी छोड़ा जा सकता है।

विदाई की दहलीज पर मानसून के खड़े होने के बावजूद इस समय चित्तौड़गढ़ जिले का मातृकुंडिया बांध का पानी मेजा फीडर के जरिए बांध में पहुंच रहा है। इस समय मेजा बांध का गेज 25.5 फीट बना है। इससे रबी की फसल के लिए बांध से सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सकेगा। पेयजल के लिए भी पर्याप्त पानी रखा जाएगा।

गौरतलब है कि मेजा बांध से नहर में नवंबर-2019 में पानी छोड़ा गया था। चार साल बाद पिछले साल भी अच्छी बरसात के बाद मेजा की नहरों में पानी ने कलकल किया था। मेजा बांध में 25 फीट से ऊपर पानी है। इसमें आधा पेयजल के लिए रिजर्व रखेंगे। शेष सिंचाई के लिए छोड़ेंगे। दीपावली बाद नहर में पानी कब छोडे़ंगे, इसे लेकर बैठक होगी। सितंबर माह बीतने को है और बारिश नहीं होने के बावजूद मेजा बांध में पानी की आवक बनी हुई है।

मेजा बांध पर इस बार मानसून की मेहरबानी रही। अगस्त में अच्छी बरसात के बाद लगातार बांध का गेज बढ़ा। उसके बाद लड़की बांध की चादर चली और उसका पानी बांध में पहुंचा।

राजसमंद जिले के नंदसमंद बांध भरते ही मातृकुंडिया बांध में गेज ने रफ्तार पकड़ी। मातृकुंडिया बांध के लबालब होते ही मेजा फीडर के साथ गेट खोल दिए गए। इससे फीडर का पानी मेजा बांध पहुंच गया। उधर, मातृकुंडिया बांध के गेट खेलने से बनास में भी पानी की पर्याप्त आवक हुई है। इससे बनास रफ्तार से बह रही है।

Next Story