सफाई कर्मियों नें 6 सूत्रीय मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन, 24 घण्टे का दिया अल्टीमेटम

सफाई कर्मियों नें 6 सूत्रीय मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन, 24 घण्टे का दिया अल्टीमेटम
X

हमीरगढ़ (अल्लाउद्दीन मंसुरी) प्रदेशभर में सफाई कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया को लेकर शामिल हुए नये नियमों के विरोध में नगरपालिका क्षेत्र के संयुक्त वाल्मीकि समाज और सफाई कर्मचारी संघ ने 6 सूत्रीय मांग पत्र सौपकर शुक्रवार को उपखंड अधिकारी विश्वजीत सिंह एवं तहसीलदार विपिन चौधरी को ज्ञापन दिया है।मांग पत्र में प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही नहीं कि जाने पर धरना-प्रदर्शन करनें कि चेतावनी दी गई है।

नगर अध्यक्ष मनीष घावरी ने बताया की 5 मार्च 2024 को सर्व वाल्मीकि समाज व सफाई कर्मचारी संघ के साथ हुए समझौते में प्रदेश में सफाई कर्मचारियों की भर्ती होनी सुनिश्चित कि गई थी।संयुक्त बाल्मीकि एवं सफाई श्रमिक संघ नगर निगम जयुपर/हेरिटेज के समर्थन में सफाई श्रमिक संघ नें सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 कों लेकर विगत 16 जुलाई को पांच सूत्रीय मांग पत्र दिया था।लेकिन उक्त मांग पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

सफाई कर्मचारी युनियन के पदाधिकरीयों व अखिल भारतीय सफाई मजदुर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष केलाश,किशन लाहौरा के नेतृत्व में सम्पूर्ण राजस्थान के सफाई कर्मचारी सफाई कार्य से जुडे सभी कार्यों का बहिष्कार करते हुए पहली मांग में कहा कि-सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 प्रेक्टिकल आधार पर हो प्रेक्टिकल का समय ज्यादा से ज्यादा एक वर्ष का हो।दूसरी मांग-सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 प्रेक्टिकल में सफल रहे अभ्यार्थी को एक वर्ष पश्चात स्थाई कर्मचारी घोषित किया जाये।तीसरी मांग-सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 प्रेक्टिल में जो अभ्यार्थी का कार्य करे उसे कार्य के परिक्षमक भुगतान मस्टोल के आधार पर किया जाए। चौथी मांग-सफाई कर्मचारी भर्ती में परम-परागत सफाई कार्य से जुडे परिवार वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता दी जाए।पांचवी मांग-सफाई कर्मचारी भर्ती में पूर्व में राज्य के नगर निगम, नगर निकायो में सफाई कार्य किये गये कार्मिकों को अतिरिक्त बोनस अंक देकर वरियता दी जाए। छठी मांग-भीलवाडा नगर परिषद में सफाई कर्मचारी के न्यायालय में लम्बित प्रकरण का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए।

प्रशासन नें उक्त मांगों पर 24 घण्टे के भीतर संज्ञान नहीं लिया तों सभी सफाई कर्मचारी सभी तरह के सफाई कार्यों का सामुहिक बहिष्कार कर उग्र धरना प्रदर्शन करेंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन एवं प्रशासन कि होगी। ज्ञापन के दौरान मुकेश कुमार, कपिल, राहुल, अशोक, सुमित, टिंकू, अंकित, संदीप, कृष, प्रिंस आदि सफाईकर्मी मौजूद रहे l

Next Story