जिला कलक्टर ने हमीरगढ़ में उपखंड कार्यालय, तहसील कार्यालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर ने हमीरगढ़ में उपखंड कार्यालय, तहसील कार्यालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण
X

भीलवाड़ा। चिकित्सा संस्थान में उपचार कैसा मिल रहा है, उपचार संबंधी किसी प्रकार से कोई कमी तो नहीं है ना...। यह बात जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हमीरगढ़ के निरीक्षण के दौरान वार्ड में भर्ती मरीजों की कुशलक्षेम पूछने के दौरान कहीं। जिला कलक्टर ने इस दौरान पूछा कि चिकित्सालय में ईलाज लेने में किसी प्रकार की परेशानी तो नही हुई। बाहर से तो दवाई तो नहीं मंगवाई जा रही है ना। इस दौरान भर्ती मरीज तथा उनके परिजनों ने जिला कलक्टर को बताया कि उन्हें अस्पताल में बेहतर उपचार सुविधा मिल रही है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

जिला कलक्टर ने तहसीलदार हमीरगढ़ तथा चिकित्सा प्रभारी अधिकारी संजय कनवाड़िया को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हमीरगढ़ को मॉडल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवर्तन के लिए रंग रोगन तथा आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के लिए एस्टीमेट भिजवाने को कहा। इस दौरान जिला कलक्टर ने प्रभारी चिकित्सक से अस्पताल में ओपीडी की जानकारी ली। लैब का निरीक्षण किया तथा की जा रहीं जांचों के संबंध में आवश्यक जानकारियां ली तथा वहां जांच करवाने वाले मरीजों से भी फीडबैक लेकर अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जमीनी हकीकत को जाना।

श्री अन्नपूर्णा रसोई में भोजन की गुणवत्ता परखी

जिला कलक्टर नमित मेहता ने उपखंड अधिकारी नेहा छिपा तथा तथा तहसीलदार विपिन चौधरी के साथ सीएचसी हमीरगढ़ के चिकित्सालय परिसर में संचालित की जा रही अन्नपूर्णा रसोई का अवलोकन किया। इस दौरान जिला कलेक्टर ने रसोई में सफाई व्यवस्था का जायजा लेकर भोजन की गुणवत्ता की जांच की। इस दौरान जिला कलक्टर द्वारा यहा पर परोसे जा रहे भोजन की मात्रा के वजन की भी जांच की। साथ ही प्रतिदिन की थालियों व टोकन के बारे में जांच की। जिला कलक्टर ने रसोई में भोजन कर रहे लोगों से भोजन की गुणवत्ता के संबंध में फीडबैक लिया। इस दौरान फीडबैक में जिला कलक्टर को भोजन की गुणवत्ता के संबंध में सकारात्मक फीडबैक मिला। जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी को रसोई के चारो तरफ ग्रीन शेल्टर लगवाने के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने उपखंड एवं तहसील कार्यालय का किया औचक निरीक्षण, कहा आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से करें शीघ्र निस्तारण-

इससे पूर्व जिला कलक्टर ने उपखण्ड कार्यालय तथा तहसील कार्यालय हमीरगढ़ का निरीक्षण किया। मेहता ने उपखण्ड कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का गहनता से निरीक्षण किया और आमजन की समस्याओं, राजस्व मामलों सहित लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर नियमित सुनवाई करते हुए शीघ्र निस्तारित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों से कार्यालय से संबंधित विभिन्न लंबित कार्यों के निस्तारण के बारे में विस्तृत चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कार्यालय की साफ-सफाई, विभिन्न दस्तावेजों की जांच, रखरखाव की व्यवस्था सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही, सभी कार्मिकों को कार्यालय में तयसमय में उपस्थित होने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नमित मेहता ने इस दौरान एसडीएम कार्यालय में बिजली और पेयजल से जुड़े अधिकारियों के साथ भी बैठक ली और हमीरगढ़ क्षेत्र में बिजली और पेयजल सप्लाई निर्बाध और सुचारू रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही कहा कि अनावश्यक रूप से बिजली कटौती न की जाए और आवश्यकता हो तो कटौती की आमजन को पूर्व में सूचना देकर कटौती की जाए।

जिला कलक्टर ने हमीरगढ़ तहसील कार्यालय में वहां की व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अभिलेखों के रखरखाव और भवन की स्थिति के साथ ही जन सुविधा से जुड़ी पेयजल एवं साफ सफाई की बारीकी से जांच की। साथ ही, सभी शाखाओ के अधिकारियों और कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील परिसर में स्थित भू अभिलेख कक्ष, रिकॉर्ड रूम, तहसीलदार कोर्ट के साथ कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने अभिलेखों को पूरी तरह अपडेट रखने के साथ ही लंबित वाद और जन शिकायतों के निस्तारण में तेजी लाने पर भी विशेष जोर दिया। साथ ही, उन्होंने राजस्व न्यायालय में दायर वाद के निर्णय किये जाने तथा राजस्व लक्ष्यो की शत प्रतिशत प्राप्ति के भी निर्देश दिए।

Tags

Next Story