मच्छरजनित बीमारियों के बचाव के लिए शहर में चल रहा ‘स्वास्थ्य दल-आपके द्वार’ अभियान

मच्छरजनित बीमारियों के बचाव के लिए शहर में चल रहा ‘स्वास्थ्य दल-आपके द्वार’ अभियान
X

भीलवाडा। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार मच्छरजनित बीमारियों मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम व नियंत्रण के लिए जिले के शहरी क्षेत्रों में 02 सितम्बर से स्वास्थ्य दल-आपके द्वार अभियान के दूसरे चरण का संचालन किया जा रहा है, जो आगामी अक्टूबर माह तक आयोजित किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत चिकित्सा विभाग की टीमों में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर घर जाकर सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल गतिविधियों के अन्तर्गत फ्रीज की ट्रे, कूलर, मटकों, गमलों व रद्दी टायरों में जमा हुए पानी के मौके पर ही निस्तारण करने, एन्टीअडल्ट गतिविधियों का आयोजन कर आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि बारिश के बाद विशेषकर अक्टूबर व नवम्बर माह में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया जैसी मच्छरजनित बीमारियां अधिक फैलती हैं। मच्छरों के फैलाव को रोकने व बीमारियों की रोकथाम के लिए शहर में स्वास्थ्य दल-आपके द्वार अभियान के द्वितीय चरण का आयोजन किया जा रहा है। मौसमी बीमारियों के फैलने की संभावना के चलते इस अभियान को अक्टूबर माह में भी आयोजित किया जाएगा। इसमें चिकित्सा विभाग समेत अन्य विभागों का भी अहम योगदान रहेगा। इस दौरान चिकित्सा विभाग की टीमें घर-घर जाकर मच्छरों से निजात पाने के उपायों के साथ ही मौसमी बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए आमजन को जागरुक करने का कार्य करेंगी।

सीएमएचओ डॉ0 गोस्वामी ने बताया कि स्वास्थ्य दल-आपके द्वार अभियान के दूसरे चरण में जिला स्तर व खंड स्तर पर पर गठित टीमों द्वारा सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल, एन्टीअडल्ट गतिविधियों का निरंतर आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य-कार्मिकों द्वारा लार्वा मिले कंटेनरों को मौके पर ही उपचारित करवाया जा रहा है। पानी से भरे कंटेनरों और घर घर जाकर सर्वे के दौरान जल-भराव वाले स्थानों पर मच्छरों की व्युत्पत्ति को रोकने के लिए दवा (टेमीफोस, एमएलओ) डालने की कार्यवाही की जा रही है। बुखार के मरीजों को चिन्हित करने के साथ ही चिकित्सा संस्थानों मे लार्वा डेमोंस्ट्रेशन कर मच्छरों की व्युत्पत्ति के प्रति आमजन को जागरुक किया जा रहा है। मौसमी बीमारियों के बचाव व रोकथाम गतिविधियों के अन्तर्गत ‘स्वास्थ्य दल, आपके द्वार’ अभियान में बरसात के बाद घरों में फ्रीज की ट्रे, कूलर, मटकों, गमलों व रद्दी टायरों में पानी आदि में भी लार्वा पनपता है, इसलिए यहां नियमित सफाई की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागीय टीमों द्वारा घरों का भ्रमण किये जाने के दौरान आमजन इन टीमों का सहयोग करें।

Next Story