शरद पूर्णिमा पर मंदिरों में आज लगेगा खीर का भोग

शरद पूर्णिमा पर मंदिरों में आज लगेगा खीर का भोग
X

भीलवाड़ा। आश्विन पूर्णिमा आज शरद पूर्णिमा के रूप में मनाई जाएगी। शरद पूर्णिमा बुधवार को रात 8 बजे प्रारंभ होगी और गुरूवार को शाम 4 बजे तक रहेगी। मंदिरों में 12 बजे आरती के पश्चात खीर का भोग लगाया जाएगा। मान्यता है कि खीर को चांद की किरणों में रखने से खीर में इतनी शक्ति होती है कि वे कई रोगों को नष्ट करने की क्षमता रखती हैं।

भीलवाड़ा शहर में संकट मोचन हनुमान मंदिर, पेच के बालाजी मंदिर, रेलवे स्टेशन स्थित हठीले हनुमान मंदिर, दूधाधारी मंदिर सहित कई मंदिरों में आज शरद पूर्णिमा पर खीर का भोग लगा भक्तोंं में वितरीत की जाएगी।

पेच के बालाजी मंदिर के पंडित आशुतोष शर्मा ने बताया कि आज शरद पूर्णिमा महोत्सव, शरद पूर्णिमा व्रत, क्षीरपान महोत्सव एवं लक्ष्मीचन्द्र पूजा आज ही मनाई जा रही है । आज रात्रि 8 बजे पूर्णिमा प्रारंभ हो जाएगी। जिस दिन रात्रि में पूर्णिमा तिथि हो उसी दिन शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाता है। इस अवसर पर आज भगवान रामजी, बालाजी का विशेेष श्रृंगार किया गया है। रात्रि में खीर को चन्द्रमा की किरणों में रखकर भगवान को नैवेद्य चढ़ाकर भक्तों में वितरीत किया जाएगा । पूर्णिमा अगले दिन शाम को 4 बजे तक रहेगी।

हठीले हनुमान मंदिर के पुजारी पृथ्वीराज शर्मा ने बताया कि हर वर्ष की भांंति इस वर्ष भी शरद पूर्णिमा धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। शाम को सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जाएगा एवं रात्रि को सवा बारह बजे आरती के पश्चाचा 501 किलो खीर का प्रसाद बालाजी को भोग लगाकर भक्तोंं में वितरीत की जाएगी ।

Next Story