नही बना बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल

आकोला (रमेश चंद्र डाड) बारिश के दिनों में बेड़च नदी के ऊफान से क्षेत्र के दर्जनों गाँवों का कई दिनों तक भीलवाड़ा जिला मुख्यालय से सड़क सम्पर्क कट जाता है । आम जनता आवागमन ठप होने से खासी परेशान रहती है। बरुन्दनी बड़लियास के मध्य प्रवाहित होने वाली बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण होना था जिसके निर्माण पर 11 करोड़ रुपये की राशि व्यय होनी थी लेकिन पुल का निर्माण नही हुआ। क्षेत्र के गांवों की जनता की उम्मीदों पर तुषारापात हो गया।

राज्य सरकार के विशेष प्रयासों से गुरलां से माण्डलगढ़ एम डी आर 136 सड़क मार्ग के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाई करण के लिए स्वीकृत राशि से सड़क के निर्माण का कार्य हुआ ।

गुरलां माण्डलगढ़ सड़क मार्ग के प्रथम चरण के लिए किमी क्रमांक 0 से किमी क्रमांक 37 के लिए केन्द्रीय सड़क निधि कोष के अन्तर्गत 27 .15 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हुई। प्रथम चरण के अन्तर्गत माण्डल एवं सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गाँवों की जनता लाभांवित हुई।

द्वितीय चरण में किमी क्रमांक 37 से किमी क्रमांक 78 तक 41.600 किमी की सड़क के लिए मुख्यमन्त्री बजट घोषणा वर्ष 2022-2023 के अन्तर्गत 55 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी। योजनानुरूप 50 करोड़ 10 लाख रुपये के कार्यादेश हुए। इस चरण में माण्डलगढ़ एवं आंशिक रूप से माण्डल विधानसभा क्षेत्र के गांवों की जनता लाभान्वित हुई। दोनों चरण में सड़क निर्माण पर 77.15 करोड़ रुपये व्यय किए गए और सड़क मार्ग का नवीन स्वरूप दिखा।

गुरलां माण्डलगढ़ सड़क मार्ग एम डी आर 136 में सड़क की चौड़ाई अलग अलग क्षेत्र में 3 मीटर, 3.75 मीटर तथा 5.50 मीटर रही है लेकिन सड़क की चौड़ाई बढ़ा कर 7 मीटर की गई । सड़क की दोनों ओर ढाई ढाई मीटर की पटरी का निर्माण भी किया गया।सड़क मार्ग पर आने वाले गांवों में ग्रामीणों ने जहाँ जहाँ अतिक्रमण कर रखे थे उन्हें हटाया गया। अतिक्रमण के हटने ने क्षेत्र के गाँवों की फिजां भी बदलती दिख

:::: उच्च स्तरीय पुल::::

बरुन्दनी बड़लियास के मध्य प्रवाहित होने वाली बेड़च नदी पर कम ऊंचाई का पुल बना हुआ है जो 50 वर्ष पुराना है। कम ऊंचाई के कारण वर्षा ऋतु में पुल पर पानी आने से मार्ग अवरुद्ध हो जाते है। द्वितीय चरण के कार्य में बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण होना था जिस पर 11 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हुई थी। बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होता लेकिन सार्वजनिक विभाग की लापरवाही से उच्च स्तरीय पुल का निर्माण नही हो पाया। निर्माण विभाग की ओर से जारी किए गए बजट को अपर्याप्त बताते हुए संवेदक ने पुल बनाने में असमर्थता प्रकट की। यही नहीं पुल के निर्माण लिए नई तकनीक का मामला भी फंस गया। निर्माण विभाग ने योजना बना कर वापस भेजी । स्वीकृति के लिए फाइल जयपुर सचिवालय में लम्बित है। वहां से की गई कार्रवाई पर निर्भर करेगा कि क्या होगा पुल बनेगा भी या नहीं बनेगा।

:::: एक सौ से अधिक बने छोटे पुलिया ::::

गुरलां माण्डलगढ़ सड़क मार्ग पर सीमेन्ट के 60 नम्बर पाईप के पुलिया बनाए गए। वहीं 4 नम्बर आर सी सी स्लेब के पुलिया भी बनाए गए। सड़क मार्ग पर एक सौ से अधिक छोटे पुलिया बनाए गए। सड़क के दोनों ओर पानी की निकासी के लिए भी पर्याप्त प्रबन्ध किए गए।

::: आबादी क्षेत्र में सी सी रोड :::

सड़क मार्ग पर आने वाले बड़लियास , बरुन्दनी सहित अन्य कस्बों के आबादी क्षेत्र में सी सी रोड बनाए गए। आबादी क्षेत्र में सड़क अधिक टूटती है इसलिए सी सी सड़क बनाई गई।

:::: ये गाँव हुए लाभान्वित ::::

गुरलां माण्डलगढ़ सड़क मार्ग एम डी आर 136 के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाई करण के कार्य से हमीरगढ़, काबरां , मंगरोप, सियार, आमा, रेणवास, जीत्यां माफी, बड़लियास, बिलोड़, बरुन्दनी, देवलिया, सिंगोली, नृसिंह सागर, मोटरों का खेड़ा, सराणा, फलासिया, बलदरखा सहित अन्य गाँवों की जनता लाभान्वित हुई। यही नही भीलवाड़ा जिले से अन्य जिलों के लिए आवागमन भी आसान हुआ।

" बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल स्वीकृति के बाद भी क्यों नहीं बन पाया इसका पता करता हूं। पुल बनाने के लिए प्रयास करेंगे। "

गोपाल लाल खंडेलवाल , विधायक मांडलगढ़

" गुरलां माण्डलगढ़ सड़क मार्ग के सुदृढ़ीकरण के कार्य से माण्डलगढ़, माण्डल एवं सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गांवों की जनता को लाभ हुआ। बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल बनता तो क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होता। उच्च स्तरीय पुल के नही बनने से आम जन में निराशा है। "

प्रदीप कुमार सिंह , पूर्व विधायक माण्डलगढ़

"बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल निर्धारित समय में बन जाता तो क्षेत्र की जनता को लाभ होता। वर्षा ऋतु में परेशानी ज्यों की त्यों रहेगी। "

दिलीप सिंह राणावत , सदस्य पंचायत समिति कोटड़ी

"बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल के समय पर नहीं बनने से क्षेत्र की जनता में निराशा है। अब पुल बल तक बनेगा यह निश्चित नही है। देरी से लागत भी बढ़ेगी "

युव राज सिंह राणावत,सदस्य पंचायत समिति मांडलगढ़

" बेडच नदी पर उच्च स्तरीय पुल नही बनाने के मामले में सम्बन्धित संवेदक का ठेका निरस्त करने की फाईल बना कर उच्च अधिकारियों को भेज रखी है। संवेदक का ठेका निरस्त होने के बाद नए सिरे से कार्रवाई की जाएगी। पुल बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। "

आर एस बैरवा, अधिशाषी अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग मांडलगढ़

बरुन्दनी सरपंच गजेन्द्र कुमार साहू,सिंगोली सरपंच राकेश कुमार आर्य,बडलियास सरपंच प्रकाश चंद रेगर,जीवा खेड़ा सरपंच रुकमा देवी जाट ने बेड़च नदी पर उच्च स्तरीय पुल बनाने की मांग की है।

Read MoreRead Less
Next Story