बाणमाता शक्तिपीठ प्रबंध एवं विकास संस्थान की बैठक में ल‍िये कई महत्‍वूर्ण निर्णय

बाणमाता शक्तिपीठ प्रबंध एवं विकास संस्थान की बैठक में ल‍िये कई महत्‍वूर्ण निर्णय

आकोला( रमेश चंद्र डाड) बाणमाता शक्तिपीठ प्रबंध एवं विकास संस्थान के सानिध्य में आयोजित सहस्त्रचंडी 108 कुंडीय महायज्ञ , मन्दिर पर स्वर्ण कलश प्रतिष्ठा एव भैरुनाथ मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के सफल आयोजन के साथ ही बुधवार को नूण का गणेश जी के यहां पर भोग प्रसादी व बैठक बाणमाता शक्तिपीठ प्रबन्ध एवम विकास संस्थान के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में वर्तमान कार्यकारिणी के कार्यकाल को सर्वसम्मति से पुनः बढ़ाया गया।

संस्थान के महामंत्री अमित कुमार जोशी ने महायज्ञ की आय-व्यय का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। बैठक में 1 मई को बाणमाता के यहां आयोजित बैठक में लिए गए प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए सर्वसम्मति से वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल बढ़ाने का निर्णय किया गया। बाणमाता के यहां संचालित बाणमाता अन्नक्षेत्र समिति को भी बाणमाता प्रबंध एवं विकास संस्थान में विलय करने का निर्णय किया गया। अन्नक्षेत्र समिति के वर्तमान अध्यक्ष जगपाल सिंह पुरावत को विकास संस्थान में उपाध्यक्ष के पद पर मनोनीत किया गया। वहीं अन्न क्षेत्र का रिकॉर्ड प्रबंध व विकास संस्थान में जमा करवाने के लिए पूर्व अध्यक्ष शम्भू सिंह सहित अन्य सदस्यों की गठित समिति को जिम्मेदारी दी गई।

गौशाला की स्थापना के प्रस्ताव के लिए विधायक गोपाल लाल शर्मा के निर्देशन में एक समिति का गठन किया गया जो भूमि एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए कार्यों को अंतिम रूप देगी । उसके पश्चात गौशाला की स्थापना का निर्णय किया जाएगा।

जोशी ने बताया कि मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए वर्तमान सीढियो का जीर्णोद्धार करने का प्रस्ताव लिया गया। पूजा अर्चना में सुधार करने का प्रस्ताव लिया गया । कुमावत समाज की ओर से धर्मशाला के निर्माण के भूमि दिलाने के आए प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।आगामी बैठक बाणमाता के यहां 19 मई रविवार की दोपहर 12 बजे आयोजित करने का निर्णय किया गया।

बैठक में मेंड़केश्वर महादेव के महंत नंदकिशोर दास, नूण का गणेश जी के महामंडलेश्वर महंत राम रंगीला दास, गुप्तेश्वर महादेव के महंत बालक दास महाराज, महायज्ञ के सहायक आचार्य सांवरमल शर्मा , मुख्य यजमान सत्यनारायण चाड , कैलाश चन्द्र साहू, जिला परिषद सदस्य हरि लाल जाट, पंचायत समिति सदस्य धन राज जाट, राम प्रसाद जाट , उपाध्यक्ष अमरनाथ बाबजी, लादू लाल गुर्जर, कोषाध्यक्ष कन्हैया लाल धाकड़, शम्भू सिंह शक्तावत, दिनेश सिंह शक्तावत, मोडू राम जाट,रामशम्भू सिंह गहलोत , कन्हैया लाल सुथार, हनुमान प्रसाद कुमावत, धन्ना लाल कुमावत, प्रभु लाल कुम्हार सहित सैंकड़ों श्रद्धालु मौजूद रहे। संस्थान के अध्यक्ष अशोक शर्मा ने महायज्ञ में सभी की ओर से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से दिए गए सहयोग के लिए आभार ज्ञापित किया गया।

Tags

Read MoreRead Less
Next Story