राजकीय कन्या महाविद्यालय में मनाया राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस

राजकीय कन्या महाविद्यालय में मनाया राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस
X

भीलवाडा, । सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में प्राचार्य डॉ. सावन कुमार जांगिड़ की अध्यक्षता में राजकीय कन्या महाविद्यालय में

मनाया राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस गया एवं “स्वच्छता ही सेवा“ कार्यक्रम के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक का एकत्रिकरण एवं निस्तारण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना जिला समन्वयक डॉ कमोद सिंह मीणा रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया। इसके पश्चात स्वयं सेविकाओं द्वारा एनएसएस लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया।

डॉ कमोद सिंह मीणा ने स्वयं सेविकाओं को एनएसएस के महत्व को उजागर करते हुए बताया कि एनएसएस का उद्देश्य देश के युवाओं को समाज सेवा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण हेतु प्रेरित करना है। उन्होंने एनएसएस के ध्येय वाक्य, लोगों एवं आयोजित होने वाले विभिन्न कैंप, माय भारत पोर्टल के बारे में स्वयं सेविकाओं को अवगत करवाया।

प्राचार्य ने स्वयं सेविकाओं को समाज सेवा के कार्य के प्रति अपनी निस्वार्थ सेवा जारी रखने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर छात्राओं को माय भारत संस्था के द्वारा प्राप्त माय भारत एनएसएस किट का वितरण किया गया। वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. अनिल कुमार सुराणा ने स्वयं सेविकाओं को कहा कि राष्ट्र सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं है, सभी विद्यार्थियों को कुछ समय राष्ट्र सेवा हेतु समर्पित करना चाहिए।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार मीणा ने एनएसएस में वर्ष पर्यंत होने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। एनएसएस की पूर्व छात्रा स्नेहा कंवर चुंडावत ने एनएसएस में अपने अनुभवों को छात्राओं के साथ साझा किया। इसके पश्चात कार्यक्रम अधिकारियों के निर्देशन में गांधी सागर पार्क एवं उसके आसपास के क्षेत्र से स्वयं सेविकाओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक का एकत्रिकरण किया एवं महाविद्यालय में गहरा गड्डा खोदकर उसका उचित निस्तारण किया।

Next Story