नवरात्रि को लेकर तैयारियां, सजने लगे पांडाल, यह रहेगा घट स्थापना का मुहूर्त

नवरात्रि को लेकर तैयारियां, सजने लगे पांडाल, यह रहेगा घट स्थापना का मुहूर्त
X

भीलवाड़ा। जिले भर में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत गुरूवार से होने जा रही है। हिंदू सम्प्रदाय में इस पर्व को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। नवरात्रि में 9 दिन माता के अलग अलग स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है। मंदिर हो या घर, घट स्थापना की जाती है। इसके लिए कई लोग विशेष शुभ मुहूर्त भी देखते हैं। माना जाता है कि यदि इन दिनों में भक्त पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ माता की आराधना करें, तो जीवन और परिवार पर आने वाले दुख और तकलीफ को मां हर लेत है। इसी के साथ नौ दिनों तक पांडालों में डांडियां की धूम मचेगी। इसे लेकर भी तैयारियां और सजावट की जा रही है।

पेच के बालाजी मंदिर के पंडित आशुतोष शर्मा ने कहा कि इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 3 अक्तूबर को होने जा रही है। 3 अक्टूबर से शुरू होकर 11 अक्टूबर को नवमी पूजन के साथ नवरात्रि समाप्त हो जाएगी और 12 नवंबर को देवी मां को विसर्जित किया जाएगा। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, आश्विन माह में शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है। नवरात्रि स्थापना शुभ मुहूर्त शुभवेला में प्रात: 6 से साढे आठ बजे तक एवं 11 से सवा बजे तक चल लाभ अभिजीत और संध्या काल वेला में साढे पांच से सात बजे तक घट स्थापना की जा सकेगी।

उधर नवरात्रि स्थापना को लेकर मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई और सजावट की जा रही है। इस बार मंदिरों में फूलों के साथ विद्युत रोशनी की आकर्षक सजावट होगी। वहीं शहर के विभिन्न स्थानों पर पांडालों में माता की स्थापना कर डांडिया रमा जाएगा। बजरंग दल ने इस बार पांडालों में आने वाले लोगों को पहचान पत्र साथ लाने की अपील भी की है।

Next Story