विराट कवि सम्मेलन: घृत खरीदने की जगह गोपालन कर लेते -मोलवा

घृत खरीदने की जगह गोपालन कर लेते -मोलवा
X

रायपुर (विशाल वैष्णव) रायपुर में चल रहे विशाल मेला बाबा रामदेव के अंतर्गत तीसरे दिन राजकीय महाराणा उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में सांस्कृतिक संध्या में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला परिषद् सदस्य पारसमल जीनगर ने की मुख्य अतिथि विधायक लादू लाल पितलिया विशिष्ठ अतिथि नेता प्रतिपक्ष पंचायत समिति बसन्ती लाल गुर्जर, मांडल विधानसभा प्रभारी नाथु लाल शर्मा, लेहरू लाल कुमावत ने की सभी अतिथियों सहित कवियों का स्वागत मेला समिति एवम पार्षदों द्वारा किया गया। कार्यक्रम जिसमे खूब हास्य के ठहाके लगे तो साथ ही देशभक्त का ज्वार उमड़ पड़ा। कवि सम्मेलन में मंच संचालक विजयसिंह विद्रोही ने मंच संभालते ही अपने काव्य का परिचय दिया: बाल कवि दिलखुश राव सुरास ने सुंदर मार्मिक सबसे प्यारे राम प्रभू, सबसे प्यारे न्यारे राम प्रभू गीत का वाचन किया, कवियित्री सुमित्रा सरल ने सरस्वती वंदना की, इंदौर से पधारे राष्ट्रीय कवि श्री राकेश दांगी ने राष्ट्रभक्ति एवं प्रभु श्री राम जी पाठ पर पूरा वातावरण श्रीराम मय हो गया। संपूर्ण विश्व के सहायक आए हैं,श्रृष्टि के प्रथम गायक आए हैं,सुख समृद्धि के सुखदायक आए हैं,भारत में फिर ब्रह्माण्ड के नायक आए हैं। राम की प्राण प्रतिष्ठा कविता पर दाद बटोरी तथा हिंदी के सम्मान में पढ़ा। ओजस्वी गीतकार अरविन्द शर्मा ने पन्ना, पदमावती पर गीत पढ़ा, राणा सांगा का शौर्यगान किया।

तीसरे नम्वर पर कविता पढ़ने आए दिनेश देशी घी ने अपने निराले अंदाज से लगभग एक घण्टे तक हँसा हँसा के श्रोताओं को लोटपोट कर दिया: मोदी योगी के सम्मान की कविता पढ़ी, ओज के युवा हस्ताक्षर राम भदावर ने जागरण की कविता पढ़ते हुए कहा की नई पीढ़ी ईसाई बनाई जा रही है, इटावा के इस कवि को खूब सराहा गया, कवयित्री सुमित्रा सरल ने पढ़ा मै मानस में छपा सवैया देख आती हूँ, मै छत पर अपना कन्हैया देख आती हुँ, साथ ही बेटियों के सम्मान में कविता पढ़ी, शिखर कवि के रूप में राष्ट्रीय कवि मुकेश मोलवा को सुनने के लिए डटे श्रोताओ के मध्य ज़ब रात्रि के एक बजे मालवा के कवि ने मंच संभाला तो वन्देमातरम जय श्रीराम गूँजता रहा, देवराज के बलिदान से आंसू छलके तो मेवाड के शौर्य और चारभुजा नाथ की कविता पर श्रोता झूम उठे, जातिभेद को मिटाने की कविता पर जागरण का जयगान हुआ, अपने अद्भुत काव्यपाठ से सबको देशभक्ति का संदेश देते हुए उन्होंने पढ़ा कि-मन को गोकुल वृन्दावन कर लेते

तनिक पाद का प्रक्षालन कर लेते। घी खरीदने कि आवश्यकता नहीं,मंदिर वाले यदि गोपालन कऱ लेते। कवि सम्मेलन संयोजक मेला अध्यक्ष गणपत सिंह राणावत ने बताया कि मेला पुर्ण गतिमान वेग में भर रहा है सुरक्षा की दृष्टी से मेले में 50 कैमरे लगाएं गए है और एक अस्थाई पुलिस चौकी लगाई गई जिसमे 5 पुलिस जवान लगाए है सास्कृतिक कार्यक्रम में आज कवि सम्मेलन का अयोजन किया साथ ही बुधवार शाम विशाल भजन संध्या का अयोजन किया जायेगा कवि सम्मेलन में खूब देश प्रेम, हास्य रस वीर रस सहित श्रृंगार रस ओज का भाव देखने को मिला कवि सम्मेलन रात्रिकालीन 3 बजे तक जमा इस दौरान कार्यक्रम में विधायक नगर पालिका अध्यक्ष इंजीनियर रामेश्वर लाल छीपा, अधिशाषी अधिकारी अचल सिंह गुर्जर, उपाध्यक्ष देवकिशन माली, मेला अध्यक्ष गणपत सिंह राणावत, पार्षद नारायण लाल कुमावत, अनु खटीक, रुकसाना बेगम, अनिल सालवी, मुकेश सपेरा, लक्ष्मण जाट, दिनेश माली, विशाल वैष्णव, शान्ति लाल कुमावत, जगदीश कुमावत, मोहन लाल माली, सहित आसपास के गावो के हजारों की संख्या में श्रोता उपस्थित रहे।

Next Story