सांगवा की नाडी व रामपुरिया का तालाब फूटा, मेजा बांध में 24.08 फीट पानी

सांगवा की नाडी व रामपुरिया का तालाब फूटा, मेजा बांध में 24.08 फीट पानी
X

भीलवाड़ा। जिले में इंद्रदेव खूब बरस रहे हैं जिससे कुछेक को छोड़ सभी बांध छलक गए। सांगवा की नाडी व रामपुरिया का तालाब फूट गया। इससे काफी मात्रा में पानी बह गया। भीलवाड़ा शहर में रात में बारिश हुई। अल सुबह भी पानी गिरा। जल संसाधन विभाग के अनुसार रात भर में भीलवाड़ा में 27 मिमी, बदनौर में 13, शाहपुरा में 11, बिजौलियां में 5, चंद्रभागा फूकिया बांध पर 50, जेतपुरा पर 11, नाहर सागर पर 6, पाटन टैंक पर 79 तथा उम्मेद सागर पर 5 मिमी बरसात हुई। अब तक औसत का 132.62 फीसदी बारिश हो चुकी।

मातृकुंडिया बांध का पानी मेजा फीडर से कल रात मेजा में पहुंच गया। इसके बाद मेजा का गेज बढ़कर आज सुबह 8 बजे 24.08 फीट हो गया। अब निरंतर मातृकुंडिया के पानी की आवक से यह गेज और बढ़ेगा। जल संसाधन विभाग के 60 छोटे-बड़े बांध-तालाब उनकी भराव क्षमता के 68.35 प्रतिशत भर चुके हैं। उधर, कारोई क्षेत्र के गुरलाँ व आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को हुई तेज बारिश के बाद सांगवा ग्राम पंचायत में नाडी में गल्ला लग के बाद फूट गई। इस कारण काफी मात्रा में पानी बह गया। छोटी नाडी भी ओवरफ्लो बही। बांसड़ा क्षेत्र में भी तेज वर्षा हुई।

रामपुरिया ग्राम का तालाब भी ओवरफ्लो हो गया। दोपहर करीब 12 बजे रामपुरिया तालाब भी फूट गया। इस कारण तेज गति से गुरलाँ के रणजीत सागर तालाब में पानी की आवक बढ़ी है। रणजीत सागर की डेढ़ फीट की चादर चल रही है। इस कारण लावड़ो का बाड़ा, मोमी, चाँवन्डेरी, जागदरी, गाडरमाला आदि मार्ग भी बन्द हो गये हैं। एक भैंस के बछड़े के रणजीत सागर तालाब की रपट से निकल रहे पानी में बह जाने की सूचना है।

Next Story