बारिश में ही चद्दर लगाकर करना पड़ा अंतिम संस्कार

बारिश में ही चद्दर लगाकर करना पड़ा अंतिम संस्कार
X

भीलवाड़ा । भीलवाड़ा शहर सहित गांवों में आज बारिश का सिलसिला जारी है। ऐसे में पालड़ी ग्राम में मृतक के परिवार और गांववासियों ने बरसात से बचने के लिए टीन लगाकर अंतिम संस्कार की व्यवस्था की। हालांकि, इस अस्थायी व्यवस्था के बावजूद, ठंड और गीले मौसम ने अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को बेहद कठिन बना दिया।

गांव में मुक्तिधाम पर उचित सुविधाओं की कमी की वजह से ग्रामीणों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्थाई रूप से टीनशेड की अनुपस्थिति और अन्य बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण यहां किसी भी मौसम में अंतिम संस्कार करना मुश्किल हो जाता है। बारिश के बावजूद गांववासियों ने समाजिक और धार्मिक प्रथाओं का पालन करते हुए अंतिम संस्कार को सम्पन्न किया, लेकिन इस कठिन स्थिति ने उनकी परेशानियों को और बढ़ा दिया।

इस घटना ने पालड़ी गांव में बुनियादी सुविधाओं की कमी को उजागर किया है। इस तरह की समस्याओं को हल करने के लिए ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है,ताकि हर व्यक्ति को सम्मानजनक तरीके से अंतिम संस्कार की सुविधा मिल सके।

ग्राम पंचायत पालड़ी में रावना राजपूत समाज के श्मशान घाट को अनदेखा कर रखा है। भरी बरसात में अस्त-वस्त व्यवस्था में दाह संस्कार किया गया । ग्राम पंचायत में मोक्ष धाम पर अनदेखी व्यवस्था से ग्राम पंचायत पालड़ी के लोगों में आक्रोष है। जगदीश सिंह,सिल्वर बन्ना बबलू सिंह राजू सिंह दिनेश सिंह कालू सिंह गोपाल सिंह किशन सिंह आदि ने शमशान में अनदेखी से पंचायत के प्रति आक्रोश जताया है।

Next Story