स्वच्छता हमारा स्वभाव बनेगा तब ही समाज का कल्याण संभव

स्वच्छता हमारा स्वभाव बनेगा तब ही समाज का कल्याण संभव
X

सवाईपुर ( सांवर वैष्णव ) कस्बे के बनकाखेड़ा ग्राम पंचायत के पक्षी ग्राम के नाम से विख्यात चावंडिया गांव में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीन नेहरू युवा केंद्र, माय भारत भीलवाड़ा के स्वामी विवेकानंद युवा संस्थान चावंडिया द्वारा भारत सरकार की स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम पखवाड़े के तहत विभिन्न आयोजन हुए । संस्था के सचिव राधेश्याम जाट ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत चारभुजा नाथ चामुंडा माता मन्दिर, चावण्डिया तालाब सहित विभिन्न 10 स्थान पर स्वच्छता कार्यक्रम किया जा रहे हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्थान के अध्यक्ष शुभम ओझा रहे। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में ओझा ने प्रतिभागियों को स्वच्छता शपथ दिलाने के साथ-साथ स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता थीम को ध्यान में रखते हुए बताया कि जब स्वच्छता हमारा स्वभाव बनेगा तब ही समाज का कल्याण संभव है । कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में चारभुजा नाथ मंदिर एवं चामुंडा माता मन्दिर के यहां सभी प्रतिभागियों ने सफाई की एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों को नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्वच्छता जागरूकता के लिए बनवाए गए बैग, माय भारत के बैज वितरित किए गए।

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण का कार्यक्रम भी चावंडिया में अगले पूरे सप्ताह में किया जाएगा, जिसमें 1000 किलो प्लास्टिक एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है । इस कार्यक्रम में संस्थान के उपाध्यक्ष अक्षय ओझा, भंवर लाल तेली, बलवीर सिंह, श्वेता सारस्वत, राधा बैरवा, दुर्गेश बैरवा, किशन भील, दीपराज सिंह, कन्हैया लाल बेरवा, कन्हैया लाल तेली, भूमिका कुम्हार, खुशी शर्मा आदि कई सक्रिय प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Next Story