सेवा से सीखें कार्यक्रम के अंतर्गत इएसआईएस हॉस्पीटल में युवाओं ने लिया प्रशिक्षण

सेवा से सीखें कार्यक्रम के अंतर्गत इएसआईएस हॉस्पीटल में युवाओं ने लिया प्रशिक्षण
X

भीलवाड़ा। नेहरू युवा केंद्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार, जिला रेडक्रॉस अस्पताल और कर्मचारी राज्य बीमा हॉस्पिटल, के सहयोग से “सेवा से सीखें” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में युवाओं को स्वास्थ्य सेवा, प्राथमिक चिकित्सा और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया।

कार्यक्रम में बीमा हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. सी.पी. शर्मा ने इएसआईएस जिला चिकित्सालय में आयोजित अनुभव आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान माय भारत स्वयंसेवकों के साथ बातचीत की। कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं और मरीजों की देखभाल से जुड़े अनुभव व बीमा हॉस्पिटल संबंधित विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी व उन्हें प्रेरित किया कि वे इस प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए अनुभवों का उपयोग जनहित में करें। उन्होंने स्वयंसेवकों को मरीजों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने और अस्पताल में दी जा रही सेवाओं में सहयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इएसआईएस हॉस्पिटल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. शान्तनु टाक ने इएसआईएस हॉस्पिटल द्वारा दी जाने वाली सेवाओं पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इएसआईएस हॉस्पिटल उन कर्मचारियों के इलाज के लिए है, जो प्राइवेट संस्थानों में कार्यरत हैं, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपये से कम है। यह अस्पताल डूंगरपुर, बाँसवाड़ा, उदयपुर और अजमेर तक के ज़ोन को कवर करता है और इन क्षेत्रों के बीमित व्यक्तियों और उनके परिवारों के इलाज की जिम्मेदारी निभाता है। साथ ही समस्त स्वयंसेवको को इएसआईएस हॉस्पिटल में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं जैसे ओ.टी., रजिस्ट्रेशन, हेल्पडेस्क, ओ.पी.डी., टीकाकरण, प्रयोगशाला, इन्जेक्शन/ड्रेसिंग रूम, पैशेन्ट वार्ड आदि में होने वाले कार्यकलापों की संक्षिप्त जानकारी दी।

जिला रेडक्रॉस के सचिव रमेश मूंदड़ा ने मेरा युवा भारत पोर्टल के बारे मे युवाओं से चर्चा की और बताया कि सेवा से सीखें कार्यक्रम आदि आयोजनों में भाग लेकर अनुभव आधारित प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त करें। सेवा से सीखें कार्यक्रम 02 अक्टूबर तक 10 युवाओं के साथ आयोजित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत युवा स्वास्थ्य विभाग से जुड़कर अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहे है।

इस अवसर पर केन्द्र के जिला युवा अधिकारी सुमित यादव, करनी प्रताप सिंह, महावीर जैन, कामना कुमारी उपाध्याय, आरती सिंह, फरमान हुसैन, इरशाद अली, कमलेश कालवेलिया, तुषार सिंह सिसोदिया, भगवान लाल सुथार, हर्षित सोनी, नीतेश दाधीच, कुसवंत बैरवा, लोकेश मीणा, जावेद अहमद, आर्यन पटवा, समीर अंसारी, अंशुमन चुण्डावत, प्रिंस साहू, मनीष शर्मा, विजय सिंह चौहान, शुभम सोनी, यश कुमार स्वर्णकार आदि 20 से अधिक युवा उपस्थित रहे।

Next Story