बचत से लेकर ई-कॉमर्स तक, त्योहारी सीजन से पहले बदल रहें हैं कई नियम

बचत से लेकर ई-कॉमर्स तक, त्योहारी सीजन से पहले बदल रहें हैं कई नियम
X

अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है. इस महीने में कई महत्वपूर्ण वित्तीय बदलाव होने वाला है. इन वित्तीय बदलावों में पीएनबी की ओर से हाल ही में किए गए बचत खाता शुल्क, डेबिट कार्ड के लिए आईसीआईसीआई बैंक के शुल्क, एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड विनियमन, छोटी बचत योजनाओं के लिए विनियमन और टीडीएस दरों में समायोजन शामिल हैं. 1 अक्टूबर, 2024 से ये बदलाव प्रभावी हो जाएंगे.

हारी सीजन शुरू होने वाला है जिसे लेकर लोगों में उत्साह भी देखने को मिल रहा है. अक्टूबर में कई सारे फेस्टिवल हैं जिसको लेकर लोग काफी एक्साइटेड हैं. इस दौरान हर साल लोग जमकर खरीदारी करते हैं. बीते कुछ सालों में लोग त्योहारी खरीदारी भी ऑनलाइन करना पसंद कर रहे हैं, जिसस ई-कॉमर्स को फायदा हो रहा है. इस बीच 1 अक्टूबर से टैक्स, बीमा, निवेश, बचत योजनाओं में कई नियम बदलने वाले हैं. ये बदलाव आप पर सीधा असर डालेंगे.

सितंबर का महीना खत्म होने के साथ अक्टूबर की शुरुआत होने वाली है. हर महीने की पहली तारीख को कुछ न कुछ बदलाव होते हैं. इसी तरह, 1 अक्टूबर से भी कई महत्वपूर्ण बदलाव लागू होने जा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको उन बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी जेब पर असर डाल सकता है तो चलिए जानते हैं.

आईसीआईसीआई बैंक डेबिट कार्ड शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार , 1 अक्टूबर, 2024 से, पिछली कैलेंडर तिमाही में 10,000 रुपये खर्च करके दो कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस का आनंद ले सकते हैं. पिछली कैलेंडर तिमाही में किए गए खर्च से अगली कैलेंडर तिमाही के लिए एक्सेस अनलॉक हो जाएगा. अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर, 2024 तिमाही में कॉम्प्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस के लिए पात्र होने के लिए, आपको जुलाई-अगस्त-सितंबर, 2024 तिमाही में न्यूनतम 10,000 रुपये खर्च करने होंगे जो अगली तिमाहियों के लिए भी लागू रहेंगे.

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव

1 अक्टूबर 2024 से HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम में भी बदलाव होने वाला है. HDFC बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर हर कैलेंडर तिमाही में एप्पल उत्पादों के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन की सीमा एक उत्पाद तक सीमित कर दी है. इसके अलावा, स्मार्टबाय पोर्टल तनिष्क वाउचर के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन की सीमा 50,000 रिवॉर्ड पॉइंट्स प्रति कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर देगा. ये बदलाव केवल इनफिनिया और इनफिनिया मेटल कार्ड पर लागू होते हैं.

PNB के नवीनतम शुल्क में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बचत खातों के लिए लागू कुछ क्रेडिट-संबंधी सेवा लागतों में बदलाव की घोषणा की है. संशोधन में न्यूनतम औसत शेष राशि बनाए रखना, डिमांड ड्राफ्ट जारी करना, डीडी, चेक (ईसीएस सहित) की नकल करना, वापसी लागत और लॉकर किराया शुल्क शामिल हैं जो 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे.

लघु बचत नियम 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे

डाकघर के छोटे बचत खाते, जैसे कि भविष्य निधि (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाते, 1 अक्टूबर, 2024 से नए समायोजन के अधीन होंगे. राष्ट्रीय लघु बचत (एनएसएस) योजनाओं के तहत खोले गए अनियमित खाते भी 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे.

टीडीएस दर में परिवर्तन

धारा 194DA - जीवन बीमा पॉलिसी के संबंध में भुगतान 5% से घटाकर 2% करने का प्रस्ताव है जो 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होगा.

धारा 194G - लॉटरी टिकटों की बिक्री पर कमीशन आदि को 5% से घटाकर 2% करने का प्रस्ताव है जो 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होगा.

धारा 194-आईबी - कुछ व्यक्तियों या एचयूएफ द्वारा किराए के भुगतान को 5% से घटाकर 2% करने का प्रस्ताव है.

धारा 194 एम - कुछ व्यक्तियों या हिंदू अविभाजित परिवार द्वारा कुछ राशियों के भुगतान पर कर को 5% से घटाकर 2% करनेका प्रस्ताव है.

धारा 194-O - ई-कॉमर्स ऑपरेटर द्वारा ई-कॉमर्स भागीदार को कुछ राशि का भुगतान 1% से घटकर 0.1% करने का प्रस्ताव है.

म्यूचुअल फंड या यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया द्वारा यूनिटों की पुनर्खरीद के कारण भुगतान से संबंधित धारा 194F को समाप्त करने का प्रस्ताव है. यह 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होगा.

अचल संपत्ति की बिक्री पर टीडीए

धारा 194-IA के प्रावधान के अनुसार, 50 लाख रुपये से अधिक की अचल संपत्ति की बिक्री के लिए भुगतान में 1% TDS शामिल होना चाहिए. कई खरीदारों या विक्रेताओं से जुड़े लेन-देन में, नया बजट यह स्पष्ट करता है कि यह नियम सामूहिक रूप से लागू होता है. यह संशोधन 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी हो जाएंगे.

Next Story