क्रेडिट कार्ड का बिल बन गया परेशानी तो न हों दुखी, अपनाएं ये तरीके

क्रेडिट कार्ड का बिल बन गया परेशानी तो न हों दुखी, अपनाएं ये तरीके

देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन बढ़ता जा रहा है. अब लोग डेबिट कार्ड के साथ क्रेडिट कार्ड का यूज भी धड़ल्ले से कर रहे हैं. कई बार क्रेडिट कार्ड के कारण लोगों का खर्चा ज्यादा हो जाता है. जब बिल चुकाने की बारी आती है तो जेब में पैसा होता नहीं. वे बिल चुकाने में असमर्थ हो जाते हैं. अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का बिल भरने में असमर्थ हैं तो ये खबर आपके लिए है.

अगर आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए हैं, तो यहां हम कुछ उपाय बता रहे हैं जो आपको क्रेडिट कार्ड कर्ज के बोझ को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बिल को ईएमआई में बदलें

कई बार आप टाइम पर क्रेडिट कार्ड का बिल टाइम पर नहीं चुकाते हैं तो आपको भारी जुर्माना और ब्याज भरना पड़ता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको ईएमआई का ऑप्शन देती हैं, जिसके जरिए आप अपने ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कंवर्ट सकते हैं. इससे आप पर कर्ज का बोझ कम हो सकता है.बैलेंस ट्रांसफर सुविधा आपको अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड देय राशि को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर करने की अनुमति देती है. अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो आप अपने इस क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं. हालांकि बैलेंस ट्रांसफर से पहले नई क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक के चार्ज को पता कर लेना चाहिए.

Read MoreRead Less
Next Story