वंदे भारत ट्रेन में मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा: जनरल और एसी डिब्बे भी होंगे ,वेटिंग की समस्याओं होगी खत्म

जनरल और एसी  डिब्बे भी होंगे ,वेटिंग की समस्याओं होगी खत्म
X

दिल्ली । भारत रेल में विमान जेसी सुविधाएं देने के साथ ही यात्रियों के लिए कई बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में अब वंदे भारत ट्रेन से एसी और स्लीपर कोच भी जोड़े जा रहे हैं।साथ ही वंदे भारत में जनरल कोच से जोड़ने की योजना भी है। इसके लिए अलग से ट्रेन चलाये जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए तीन जगह रेलवे विभाग 3200 कोच तैयार कर रहा


सूत्रों की माने तो रेलवे ने इसके लिए प्रस्‍ताव तैयार कर लिया है और अब रेलवे बोर्ड और क्षेत्रीय रेलवे के बीच इसको लेकर विचार चल रहा है। रेल मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद इस योजना को अमलीजामा पहना दिया जाएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से दिल्ली, आगरा और वाराणसी के रास्ते प्रयागराज सहित सात वंदे भारत और दो अमृत भारत के अलावा 17 नई एक्सप्रेस ट्रेनों का प्रस्ताव तैयार किया है। इनमें हमसफर एक्सप्रेस की तरह एसी, अमृत भारत जैसी स्लीपर और अंत्योदय की तर्ज पर जनरल ट्रेनें चलाने की योजना है। संभावना है कि जल्द ही गोरखपुर-दिल्ली के बीच स्लीपर वंदे भारत चलने लगेगी।

वन्दे भारत में ये सुविधाएं जोड़ने के बाद आरक्षित कोचों में वेटिंग और अनधिकृत यात्रियों की भीड़ कम होगी। साथ ही जनरल कोच में सीट पाने के लिए यात्रियों को मशक्कत नहीं करना होगी।

रेलवे अधिकारियों की मानें तो 26 हजार करोड़ रुपये की लागत से 200 स्‍लीपर वंदे भारत ट्रैन तैयार की जाएगी, जिसमें फ्लाई की तर्ज पर सुविधाएं विकसित होगी। साथ ही दो साल में वंदे भारत के 3200 और कोच तैयार करने की भी योजना है।

Next Story