भीलवाड़ा की कपड़ा फेक्ट्रियों के काले पानी का मुद्दा गुंजा विधानसभा में, जांच के लिए चार सदस्य कमेटी का होगा गठन मंत्री ने की घोषणा

भीलवाड़ा/ जयपुर ( हलचल)। भीलवाड़ा जिले में कपड़ा फैक्ट्रीयों द्वारा काला और रसायन युक्त पानी नदी नालों में छोड़कर उन्हें प्रदूषित करने का मामला आज विधानसभा में गूंजा है।

इसके बाद कपड़ा फैक्ट्रियां रसायन युक्त पानी छोड़कर प्रदूषण फैला रही हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की घोषणा करते हुए मंत्री ने कहा कि 4 अधिकारियों की संयुक्त कमेटी पूरे जिले में फैक्ट्रियों की जांच करेगी और सभी स्थानीय जन प्रतिनिधियों से भी सुझाव लेगी इसके बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वन, वन्यजीव एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में यह घोषणा की।इससे पहले प्रश्नकाल के दौरान विधायक उदयलाल भड़ाना ने एक सवाल के जरिए यह मुद्दा उठाया। उन्होंने एक उद्योग का नाम लेते हुए कहा कि वह फैक्ट्री जमीन के बोरिंग में काला पानी छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि कपड़ा उद्योग और प्रोसेस हाउस से केमिकल युक्त काला पानी नदी नालों में छोड़े जाने से किसानों की उपजाऊ भूमि बंजर हो रही है। सरकार इस पर क्या कोई कार्रवाई करने का विचार रखती है।

इस पर वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने अपने जवाब में बताया कि विधानसभा क्षेत्र माण्डल में कपड़ा उद्योग और प्रोसेस हाउस से केमिकल युक्त कालेपानी को नदी व नालों में छोड़ने से किसानों की उपजाऊ भूमि बंजर होने के संबंध में किसानों और किसान संगठनों द्वारा कोई शिकायत राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल एवं कृषि विभाग को प्राप्त नहीं हुई है।

यह उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा सभी कपडा उद्योगों को शून्य जल निस्त्राव की शर्त पर ही सम्मति दी गयी है। फिर भी वे सदन में घोषणा कर रहे हैं कि प्रदूषित पानी छोड़ने वाली फैक्ट्रियों की पूरे भीलवाड़ा जिले में जल्द ही कमेटी से जांच कराई जाएगी।

Tags

Next Story