नीट पीजी परीक्षा के परिणाम हुए जारी, तुरंत इस लिंक से करें चेक

नीट पीजी परीक्षा के परिणाम हुए जारी, तुरंत इस लिंक से करें चेक
X

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने आज 23 अगस्त, 2024 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) की घोषणा कर दी है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- natboard.edu.in पर जाकर अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं।एम्स द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सामान्यीकरण प्रक्रिया के बाद नीट पीजी 2024 के अंकों को सामान्यीकृत किया गया और प्रतिशत अंकों में परिवर्तित किया गया। भ्रम और बराबरी से बचने के लिए अंकों की गणना सात दशमलव स्थानों तक की गई।

नीट पीजी परीक्षा 11 अगस्त, 2024 को आयोजित की गई थी। परीक्षा देश भर के 170 शहरों में 416 स्थानों पर दो पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए लगभग 2,28,540 उम्मीदवार उपस्थित हुए। नीट पीजी परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में ऑनलाइन आयोजित की गई थी। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी था और परीक्षा की अवधि 3 घंटे और 30 मिनट थी।

इस साल नीट पीजी 2024 की आंसर की जारी नहीं की गई है। आधिकारिक सूचना बुलेटिन में कहा गया है, "NBEMS आंसर की, शीट सहित परीक्षा की किसी भी सामग्री को साझा करने के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं करेगा"।

परीक्षा कुल 800 अंकों की थी। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक मिले और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा गया।

रिजल्ट ऐसे करें चेक

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - nbe.edu.in. पर जाएं।

इसके बाद NEET PG टैब पर जाएं।

अब 'NEET PG परिणाम 2024 लिंक' पर क्लिक करें।

परिणाम पीडीएफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

'Ctrl+F' का उपयोग करके रोल नंबर खोजें।

Next Story