कांग्रेस को तीन स्थाई समितियों की मिली अध्यक्षता, एक राज्यसभा जबकि बाकी लोकसभा की हैं समितियां

कांग्रेस को तीन स्थाई समितियों की मिली अध्यक्षता, एक राज्यसभा जबकि बाकी लोकसभा की हैं समितियां
X

कांग्रेस विदेश मामलों की स्थाई समिति के अलावा ग्रामीण विकास की स्थाई समिति, शिक्षा मामलों की स्थाई समिति और कृषि संबंधी स्थाई समिति की अध्यक्षता हासिल करने में कामयाब रही हैं. इनमें से शिक्षा मामलों की समिति राज्यसभा की समिति है जबकि बाकी तीन समितियां लोकसभा की हैं.

संसदीय स्थाई समितियों को लेकर केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच बातचीत पूरी हो गई है. कांग्रेस को चार स्थाई समिति की अध्यक्षता मिल गई है. इनमें तीन समितियां लोकसभा की जबकि एक राज्यसभा की है.रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस विदेश मामलों की स्थाई समिति के अलावा ग्रामीण विकास की स्थाई समिति, शिक्षा मामलों की स्थाई समिति और कृषि संबंधी स्थाई समिति की अध्यक्षता हासिल करने में कामयाब रही हैं.

इनमें से शिक्षा मामलों की समिति राज्यसभा की समिति है जबकि बाकी तीन समितियां लोकसभा की हैं.बता दें कि केंद्र और विपक्षी दलों के बीच इन समितियों को लेकर बीते कुछ महीनों से बातचीत चल रही थी. दरअसल कांग्रेस ने पांच संसदीय स्थाई समितियों के लिए अध्यक्षता मांगी थी.

कांग्रेस ने 5 संसदीय स्थाई समितियों की अध्यक्षता मांगी थीकांग्रेस ने लोकसभा में चार जबकि राज्यसभा में एक समिति सहित कुल पांच संसदीय स्थाई समितियों की अध्यक्षता मांगी थी. एक-एक स्थाई समिति की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी, डीएमके और तृणमूल कांग्रेस को मिल सकती है.बता दें कि कुल 24 डिपार्टमेंटल पार्लियामेंट्री कमेटी (लोकसभा-राज्यसभा) हैं. इन कमेटी में सांसदों को उनकी पार्टी को मिली सीटों के आधार पर शामिल किया जाता है.

Next Story