प्रधानमंत्री मोदी ने भारत मंडपम के पीएम गतिशक्ति अनुभूति केंद्र का किया औचक दौरा, प्रशंसा में कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत मंडपम के पीएम गतिशक्ति अनुभूति केंद्र का किया औचक दौरा, प्रशंसा में कही ये बात
X

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को भारत मंडपम में बने प्रधानमंत्री गतिशक्ति अनुभूति केंद्र का औचक दौरा किया. यह दौरा प्रधानमंत्री गतिशक्ति के शुभारंभ की तीसरी वर्षगांठ पर किया गया. प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री गतिशक्ति के प्रभाव के कारण देश भर में परियोजनाओं की योजना बनाने और क्रियान्वयन में की गई प्रगति की सराहना की. उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में इसके अपनाने की सराहना की, जो विकसित भारत के सपने को पूरा करने में तेजी ला रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति पोर्टल पर स्कूलों को मैप किया गया है, ताकि भौगोलिक जानकारी के आधार पर आस-पास के अन्य स्कूलों की पहचान की जा सके, ताकि आस-पास के अन्य स्कूलों को भी जोड़ा जा सके.

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री गतिशक्ति रूपरेखा को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुत किया गया है. नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है और ज्ञान साझा करने पर समझौता ज्ञापन पर काम चल रहा है.

प्रधानमंत्री ने ओडीओपी अनुभूति केंद्र का भी दौरा किया और देश भर के विभिन्न जिलों के उत्पादों के चयन, ब्रांडिंग और प्रचार में मदद करने के लिए ओडीओपी पहल द्वारा की गई प्रगति की सराहना की.

गतिशक्ति की बदौलत विकसित भारत का सपना हो रहा साकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि गतिशक्ति की बदौलत भारत विकसित भारत के अपने सपने को पूरा करने की दिशा में गति बढ़ा रहा है. इससे प्रगति, उद्यमशीलता और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा.

बता दें कि राष्ट्रीय मास्टर प्लान का उपयोग करते हुए संबंधित मंत्रालयों और विभागों द्वारा अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों जैसे कोयला, इस्पात, उर्वरक, बंदरगाह, खाद्य और सार्वजनिक वितरण आदि के पहले और कनेक्टिविटी मुद्दों से संबंधित 156 बुनियादी ढांचे की कमियों की भी पहचान की गई है.

डिजिटल सर्वेक्षणों के साथ, परियोजना की तैयारी अब तेज और अधिक सटीक गति से हो रही है. रेल मंत्रालय ने सिर्फ एक साल में 400 से ज़्यादा रेलवे परियोजनाओं और 27,000 किलोमीटर रेलवे लाइनों की योजना बनाई है.

नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) सुसंगत बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालयों में प्रयासों को समन्वित कर रहा है. 81 एनपीजी बैठकों के साथ, 15.48 लाख करोड़ रुपये की 213 परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया है.

पीएम गतिशक्ति विभिन्न विभागों को कर रही है मदद

बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र एक और प्रमुख फोकस क्षेत्र है. 1,500 से अधिक जीआईएस डेटा परतों से जुड़े मोबाइल ऐप का उपयोग करके 29,000 बस्तियों में 45 लाख पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह) (11 लाख परिवार) का मानचित्रण किया गया है.

पीएम गतिशक्ति आंगनवाड़ी केंद्रों के स्थानों की प्रभावी रूप से योजना बनाने में मदद कर रही है. यह अधिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं वाले आंगनवाड़ी केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर रही है.

इसका उपयोग स्कूलों द्वारा जिला-विशिष्ट कौशल पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए जिलों में प्रमुख उद्योगों की पहचान करने के लिए भी किया गया है.

Next Story