सात विमानों में बम की धमकी, दिल्ली से शिकागो जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट की गई कनाडा डायवर्ट

सात विमानों में बम की धमकी, दिल्ली से शिकागो जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट की गई कनाडा डायवर्ट
X

एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये मंगलवार को सात विमानों में बम की धमकी दी गई। इसमें एयर इंडिया की दिल्ली से शिकागो जा रही फ्लाइट में बम होने की बात कही गई। इसके बाद फ्लाइट को कनाडा की ओर डायवर्ट कर दिया गया। जहां फ्लाइट की जांच की जाएगी।

एक्स के जरिये एक पोस्ट में सात फ्लाइटों में बम की धमकी दी गई। इसके बाद यात्रियों और एयरलाइन क्रू की जान खतरे में पड़ गई। धमकी की सूचना मिलने पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं। एयर इंडिया एक्सप्रेस की जयपुर-बंगलूरू वाया अयोध्या फ्लाइट (IX765) में बम की धमकी दी गई। इस विमान को अयोध्या में उतारा गया और जांच की गई। इसके अलावा स्पाइसजेट के दरभंगा-मुंबई विमान (SG116) और अकासा के सिलीगुड़ी-बंगलूरू विमान (QP 1373) में भी बम होने की धमकी दी गई। सूचना मिलने तक यह दोनों विमान लैंड कर चुके थे। एयरपोर्ट पर दोनों विमानों की सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस बल ने जांच की। वहीं इंडिगो की दम्मम से लखनऊ फ्लाइट 6E 98, एलांयस एयर लाइन की अमृतसर देहरादून दिल्ली फ्लाइट (9I 650) और एयर इंडिया एक्सप्रेस की मदुरै-सिंगापुर फ्लाइट (IX 684) में भी बम की सूचना मिली।

इसके अलावा एयर इंडिया की दिल्ली से शिकागो जा रही फ्लाइट AI127 में भी बम होने की धमकी दी गई। यह फ्लाइट शिकागो रवाना हो चुकी थी। सूचना मिलने पर विमान को कनाडा के इकलौत एयरपोर्ट की ओर डायवर्ट कर दिया गया। यहां फ्लाइट की जांच की जाएगी। एयर इंडिया के मुताबिक एयरक्राफ्ट और यात्रियों की फिर से सुरक्षा जांच की जा रही है। एयरपोर्ट पर सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। जैसे ही दोबारा सेवा शुरू होगी, तो यात्रियों की मदद की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली है।

बताया जाता है कि सोमवार को मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में बम होने की धमकी मिली थी। जिसे दिल्ली डायवर्ट किया गया था। यहां सुरक्षा जांच के दौरान कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला था। अधिकारियों के मुताबिक हाल के दिनों में एयर इंडिया समेत कई स्थानीय एयर लाइन में बम होने की धमकी मिल चुकी है। हालांकि सभी धमकियां फर्जी मिली हैं। मगर जिम्मेदार नागरिक विमानन सेवा प्रदाता होने के नाते इसे गंभीर माना जाता है और जरूरी कदम उठाए जाते हैं। वहीं पुलिस एक्स पर जारी किए गए बम की धमकी वाले पोस्ट की जांच करने में जुटी हुई है।

वहीं दम्मम से लखनऊ जा रही इंडिगो की फ्लाइट 6E 98 में भी बम होने की धमकी मिली। सूचना पर फ्लाइट को जयपुर हवाई अड्डे पर उतारा गया। इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं। जयपुर हवाई अड्डे पर विमान को आइसोलेशन बे में भेज दिया गया है।

इसके साथ ही एलांयस एयर लाइन की अमृतसर देहरादून दिल्ली फ्लाइट (9I 650) में भी बम की धमकी मिली। एलायंस एयर के अधिकारी ने कहा कि अमृतसर-देहरादून-दिल्ली उड़ान में सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। विमान की देहरादून हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की जा रही है।

उधर, एयर इंडिया एक्सप्रेस की मदुरै-सिंगापुर फ्लाइट (IX 684) में भी बम की सूचना पर अधिकारी सतर्क हो गए। बताया जाता है कि मदुरै-सिंगापुर विमान की लैंडिंग के लिए सिंगापुर के अधिकारियों से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।

संदिग्ध एक्स हैंडल ने संबंधित एयरलाइंस और कुछ पुलिस हैंडल को टैग करते हुए दावा किया कि इन विमानों में बम रखे गए थे।

Next Story