असम में भूकंप के झटके, 4.2 रही तीव्रता

असम में भूकंप के झटके, 4.2 रही तीव्रता
X

केरल के तिरुवनंतपुरम में झाड़ियों की सफाई करते समय मधुमक्खियों के झुंड ने वहां काम रह रहे मजदूरों पर हमला कर दिया, जिससे एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। पुलिस ने शनिवार को बताया कि यह हादसा सात अक्तूबर को हुआ था। गंभीर हालात में सभी मजदूरों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से 63 वर्षीय सुशीला का आईसीयू में इलाज चल रहा था। शुक्रवार की रात उन्होंने दम तोड़ दिया।

अभिनेत्री को बदनाम करने पर 3 मलयालम कलाकारों पर केस

केरल में अपने यूट्यूब चैनलों के माध्यम से एक अभिनेत्री को बदनाम करने के आरोप में तीन मलयालम कलाकारों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि टीवी और फिल्म अभिनेत्री बीना एंटोनी, उनके अभिनेता-पति मनोज और अभिनेत्री स्वासिका पर अभिनेत्री का अपमान करने के भी आरोप हैं। नेदुम्बसेरी पुलिस के अनुसार, शिकायतकर्ता ने हाल ही में न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट जारी होने के बाद मलयालम सिनेमा के कुछ प्रमुख अभिनेताओं के खिलाफ आरोप लगाए थे, जिसके बाद उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थीं।

पीएम के खिलाफ बयान मामला थरूर की अर्जी पर कल सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को कांग्रेस सांसद शशि थरूर की उस याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को चुनौती दी गई है। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में पीएम नरेंद्र मोदी को निशाना बनाकर की गई उनकी शिवलिंग पर बिच्छू वाली टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ मानहानि की कार्यवाही रद्द करने से इन्कार कर दिया गया था। 10 सितंबर को थरूर की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस सांसद के खिलाफ दायर मानहानि मामले में ट्रायल कोर्ट में चल रही कार्यवाही पर रोक लगा दी थी।

महाराष्ट्र में उठी रावण दहन की प्रथा बंद करने की मांग

मुंबई। अकोला जिले के सांगोला गांव में दशहरे के दिन शनिवार को एनसीपी अजीत गुट के विधायक अमोल मिटकरी ने रावण की पूजा की और रावण दहन की प्रथा बंद करने की मांग की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आदिवासी समाज एवं ग्रामीण उपस्थित थे। पिछले साल विधायक मिटकरी ने रावण मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 20 लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा था। हंगामा खड़ा होने के बाद उन्हें निर्णय वापस लेना पड़ा था। ब्यूरो

रत्नागिरी में आरएसएस के जुलूस के दौरान तनाव, दो मामले दर्ज

महाराष्ट्र के रत्नागिरी शहर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक जुलूस के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की ओर से नारे लगाने के बाद तनाव पैदा हो गया। पुलिस ने शनिवार को बताया कि हमने शिकायतों के आधार पर दो मामले दर्ज किए हैं। पांच आरोपियों की पहचान कर ली गई है और हमने उन्हें नोटिस जारी कर दिया है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

सुभाष गुप्ता बने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में भारत के उच्चायुक्त

सूरीनाम में भारत के राजदूत सुभाष प्रसाद गुप्ता को सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में देश के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 2006 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी हैं। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि उनके जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। इस साल जुलाई में गुप्ता को सूरीनाम में देश का राजदूत नियुक्त किया गया था।

असम में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया

असम के उत्तर-मध्य हिस्से में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी। सेंटर के अधिकारियों ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई है। उन्होंने कहा कि भूकंप सुबह 7:47 बजे ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर उदलगुरी जिले में 15 किमी की गहराई पर दर्ज किया गया था।

भूकंप के केंद्र का सटीक स्थान गुवाहाटी से लगभग 105 किमी उत्तर में और तेजपुर से 48 किमी पश्चिम में असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा के पास है। पड़ोसी दरांग, तामुलपुर, सोनितपुर, कामरूप और बिस्वनाथ जिलों में भी लोगों को झटके महसूस हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ पूर्वी भूटान के कुछ इलाकों में भी महसूस किया जा सकता है। किसी के घायल होने या किसी संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

मणिपुर में उग्रवादी संगठन पीआरईपीएकेके दो कैडर गिरफ्तार

मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कांगलेईपाक (पीआरईपीएके) के दो कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। ये दोनों कैडर कथित तौर पर राज्य की राजधानी इंफाल में व्यापारियों से जबरन वसूली में शामिल थे।

पुलिस ने बताया कि शनिवार को गिरफ्तारी के दौरान उनके कब्जे से दो मोबाइल फोन और एक दोपहिया वाहन जब्त किया गया।

वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार रखेंगे नासिक के मंदिर के पुजारी

वक्फ संशोधन विधेयक पर नासिक के एक मंदिर के मुख्य पुजारी, तीन वकील और एक मुस्लिम संगठन के प्रतिनिधि सोमवार को संसदीय पैनल के समक्ष अपने विचार साझा करेंगे। संसद की संयुक्त समिति जमीयत उलेमा-ए-हिंद, दिल्ली और गोवा स्थित सनातन संस्था के प्रतिनिधियों को सुनने के लिए सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में बैठक करेगी। पैनल नासिक के श्री कालाराम मंदिर के मुख्य पुजारी महंत सुधीरदास महाराज, वकील अश्विनी उपाध्याय, विशु शंकर जैन और अमिता सचदेवा के विचारों को सुनेगा। इसके अलावा कर्नाटक राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष अनवर मणिपदी को भी राय साझा करने का मौका दिया जाएगा।

मुंबई में खाली लोकल ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे

मुंबई सेंट्रल से कार शेड में प्रवेश करते समय रविवार दोपहर एक खाली लोकल ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे पश्चिमी रेल खंड की ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक ने बताया कि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, क्योंकि दोपहर 12 बजकर 10 मिनट के आसपास जब ट्रेन पटरी से उतरी तब वह खाली थी। उन्होंने बताया कि घटना के कारण उपनगरीय सेवाएं को बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। चर्चगेट और मुंबई सेंट्रल के बीच दादर की ओर जाने वाली सेवाएं बाधित हुईं हैं। इन दोनों स्टेशनों के बीच ट्रेनों को फास्ट लाइन पर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि डिब्बों को पटरी पर लाने और सेवाएं बहाल करने के प्रयास जारी हैं।

Next Story