ब्रिक्स सम्मेलन से इतर PM मोदी-राष्ट्रपति शी की होगी मुलाकात? चीन ने दी ये प्रतिक्रिया

ब्रिक्स सम्मेलन से इतर PM मोदी-राष्ट्रपति शी की होगी मुलाकात? चीन ने दी ये प्रतिक्रिया
X

चीन के विदेश मंत्रालय ने रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की संभावित बैठक से जुड़े सवाल को टाल दिया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने मीडिया से बात करते हुए कहा, इस बारे में अगर कुछ नया होगा तो हम आपको सूचित करेंगे। दोनों नेता मंगलवार से शुरू होने वाले इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के कजान दौरे से पहले विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने आज नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी दी कि भारत और चीन के वार्ताकार पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त को लेकर एक सहमति पर पहुंच गए हैं। हालांकि, बीजिंग की ओर से इस सहमति पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। जून 2020 में गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन संबंध काफी बिगड़ गए थे। दशकों बाद यह सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष था।


पिछले हफ्ते चीन ने घोषणा की थी कि शी जिनपिंग ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह वैश्विक दक्षिण के लिए एक नए युग की शुरुआत करने के लिए अन्य पक्षों के साथ मिलकर काम करेंगे। ब्रिक्स के संस्थापक सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। जबकि हाल ही में मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को नए सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है।

इस साल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय 'न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षीयता को मजबूत करना' है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि शी जिनपिंग छोटे-बड़े समूहों की बैठकों और ब्रिक्स प्लस संवाद में भाग लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जिनपिंग अन्य नेताओं के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों, ब्रिक्स के व्यावहारिक सहयोग, ब्रिक्स के विस्तार और आसी हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Next Story