13 साल की बच्ची ने बनाया PM मोदी का अनोखा पोट्रेट, जानें बना क्या रिकॉर्ड

13 साल की बच्ची ने बनाया PM मोदी का अनोखा पोट्रेट, जानें बना क्या रिकॉर्ड
X

चेन्नई। स्कूल में पढ़ने वाले 13 साल की बच्ची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की बेहद खास तस्वीर बनाई है। पीएम मिलेट्स (मोटे अनाज) को प्रमोट करते हैं। इसे देखते हुए बच्ची ने 800 किलोग्राम मिलेट्स का इस्तेमाल कर उनका पोट्रेट तैयार किया है।

बच्ची ने लगातार 12 घंटे काम कर पोट्रेट तैयार किया। इसने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है। बच्ची का नाम प्रेस्ली शेकिना है। उसने 17 सितंबर को नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए यह पेंटिंग बनाई है। शेकिनाह चेन्नई के कोलपक्कम इलाके में रहने वाले प्रताप सेल्वम और संकीरानी (मां) की बेटी है। वह वेल्लम्मल स्कूल में क्लास 8 में पढ़ रही है।

प्रेस्ली शेकिना ने बनाई 600 वर्ग फीट की तस्वीर

शेखिना ने 800 किलो बाजरे का इस्तेमाल करके 600 वर्ग फीट में पीएम मोदी की एक बड़ी तस्वीर बनाई। उसने सुबह 8.30 बजे काम शुरू किया और रात 8.30 बजे इसे पूरा किया। यूनिको वर्ल्ड रिकॉर्ड ने प्रेस्ली की इस कृति को अपने रिकॉर्ड में दर्ज किया है। इसे छात्र उपलब्धि श्रेणी के तहत रजिस्टर्ड किया गया है। यूनिको वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निदेशक आर शिवरामन ने प्रेस्ली शेकिना को विश्व रिकॉर्ड प्रमाणपत्र और पदक से सम्मानित किया।

क्या है मिलेट्स?

बता दें कि मिलेट्स मोटे अनाज को कहते हैं। इन्हें श्री अन्न भी कहा जाता है। इसमें ज्वार, बाजरा, रागी, कंगनी, चीना, कोदो, सवा, कुटकी, कुट्टू और चौलाई शामिल हैं। ये सेहत के लिए अच्छा होने के साथ ही प्रकृति के लिए भी बेहतर होते हैं। इन्हें उगाने के लिए अधिक पानी की जरूरत नहीं होती।

मिलेट्स कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरे होते हैं। भारत दुनिया का प्रमुख मिलेट्स निर्यातक देश है। अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, बेल्जियम, जापान, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, ब्राजील, मेक्सिको, नेपाल, सऊदी अरब, लीबिया, ओमान, मिस्र और ट्यूनीशिया जैसे देशों को भारत से बड़ी मात्रा में मिलेट्स भेजा जाता है।

Next Story