INDIA में भी उड़ेगी Air Taxi, PM Modi के मेगा प्लान से उड़ जाएंगे दुनिया के होश!

INDIA में भी उड़ेगी Air Taxi, PM Modi के मेगा प्लान से उड़ जाएंगे दुनिया के होश!
X

नई दिल्ली । नागरिक उड्डयन पर दूसरे एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में अपने दूरदर्शी संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि भारत उन्नत हवाई गतिशीलता के एक नए युग के लिए तैयार है, ऐसे में एयर टैक्सी एक वास्तविकता बनने के कगार पर है। राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित सम्मेलन में बोलते हुए मोदी ने आर्थिक विकास और रोजगार सृजन में नागरिक उड्डयन क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना, उड़ान के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला, जिसने निम्न मध्यम वर्ग के नागरिकों के लिए हवाई यात्रा को लोकतांत्रिक बनाया है। मोदी ने कहा, “उड़ान योजना ने हवाई यात्रा को और अधिक समावेशी बना दिया है, इस पहल से 14 मिलियन लोग लाभान्वित हुए हैं।” उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क का विस्तार आबादी के व्यापक वर्ग के लिए उड़ान को सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण रहा है।

आर्थिक विकास में इस क्षेत्र के योगदान पर जोर देते हुए मोदी ने कहा, “नागरिक उड्डयन क्षेत्र हमारी आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और हमारे आसमान को खुला रखना और लोगों की उड़ान भरने की आकांक्षाओं को पूरा करना आवश्यक है।” बुधवार को शुरू हुए इस सम्मेलन में एशिया प्रशांत क्षेत्र के 29 देशों के परिवहन और विमानन मंत्री, विनियामक निकाय और उद्योग विशेषज्ञों सहित 300 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए हैं। मोदी ने वैश्विक संपर्क के लिए और अधिक अवसरों का सुझाव देते हुए एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सर्किट की स्थापना का भी प्रस्ताव रखा।

जैसे-जैसे सरकार हवाई गतिशीलता के लिए अपनी योजनाओं को आगे बढ़ा रही है, एयर टैक्सियों का वादा एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करता है। यह नवाचार बुनियादी ढांचे और संपर्क को बढ़ाने के भारत के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो वैश्विक विमानन उद्योग में अग्रणी होने के लिए देश की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

Next Story