कांग्रेस ने अशोक गहलोत, अजय माकन और प्रताप बाजवा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया

कांग्रेस ने अशोक गहलोत, अजय माकन और प्रताप बाजवा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया
X

कांग्रेस ने शनिवार को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन तथा पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया.

खरगे ने तीनों नामों पर मुहर लगाई

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गहलोत, माकन और बाजवा को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया.

हरियाणा में पांच अक्टूबर को वोटिंग

हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी.

हरियाणा चुनाव के लिए 1561 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पंकज अग्रवाल ने कहा कि राज्य में पांच अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कुल 1561 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. उन्होंने बताया कि इनमें विभिन्न दलों के प्रत्याशी और निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. सीईओ ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में से भिवानी निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 31 उम्मीदवार हैं, जबकि नांगल चौधरी निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 9 उम्मीदवार हैं.

नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 12 सितंबर

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर थी. नामांकन पत्रों की जांच शुक्रवार को की जानी थी और 16 सितंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में कुरुक्षेत्र के लाडवा से 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जहां से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चुनाव लड़ रहे हैं. जींद जिले के जुलाना से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर पहलवान विनेश फोगाट और आम आदमी पार्टी (आप) की कविता दलाल तथा कमर्शियल पायलट एवं भाजपा उम्मीदवार योगेश बैरागी के बीच कड़ी टक्कर है. उचाना कलां से 30 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं. यहां से जननायक जनता पार्टी (जजपा) नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं.

सांपला-किलोई से 12 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया

रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई से 12 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जहां से कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, सिरसा जिले के ऐलनाबाद से 14 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जहां से इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं. सत्तारूढ़ भाजपा तीसरी बार, राज्य की सत्ता में वापसी की कोशिश में जुटी है, जबकि विपक्षी दलों में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, जजपा-आजाद समाज पार्टी और इनेलो-बसपा शामिल हैं.

Next Story