जम्मू में जुटे भोले के भक्त, कल रवाना होगा पहला जत्था , 29 से शुरू होगी यात्रा; विदेश से भी आए श्रद्धालु

जम्मू में जुटे भोले के भक्त, कल रवाना होगा पहला जत्था , 29 से शुरू होगी यात्रा; विदेश से भी आए श्रद्धालु
X

अमरनाथ यात्रा की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। मंदिरों का शहर जम्मू यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। 28 जून को आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से पहला जत्था बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना होगा। 29 जून को यात्रा शुरू होगी। इससे पहले जम्मू के सरस्वती धाम में बुधवार से तत्काल रजिस्ट्रेशन के लिए टोकन जारी होना शुरू हो गए हैं।

पहले दिन बालटाल और पहलगाम से यात्रा करने वालों के लिए एक-एक हजार टोकन दिए गए। वीरवार सुबह सात बजे टोकन प्राप्त करने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रियों में उत्साह इतना है कि टोकन लेने के लिए जम्मू के सरस्वती धाम में सुबह चार बजे से ही लाइनें लग गईं। कुछ श्रद्धालु रात दो बजे ही पहुंच गए थे। बांगलादेश से भी चार श्रद्धालु आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर जम्मू पहुंचे हैं। सुरक्षा में किसी तरह की कोई चूक न हो इसके लिए सुरक्षाबलों ने मार्क ड्रिल कर व्यवस्थाएं जांचीं।


बीते दिनों यात्री वाहनों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर यात्रा मार्ग पर सुरक्षाबलों की तैनाती को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही ड्रोन और 365 एंगल के सीसीटीवी कैमरों से यात्री वाहनों पर नजर रखी जा रही है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर हर 500 मीटर और एक किलोमीटर की दूरी पर सुरक्षा चौकियां स्थापित की गई हैं । इन पर 24 घंटे हथियारबंद जवान तैनात रहेंगे।


आधार शिविर भगवती नगर में शाम सात बजे तक होना होगा दाखिल

अमरनाथ यात्रा के लिए बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री जम्मू पहुंचना शुरू हो गए हैं। यात्रियों के लिए वीरवार सुबह रेलवे स्टेशन के पास वैष्णवी धाम, पंचायत भवन, महाजन हाल (तीनों में तीर्थ यात्रियों के लिए) के अलावा पुरानी मंडी स्थित श्री राम मंदिर और गीताभवन (साधुओं के लिए) तत्काल पंजीकरण शुरू होगा। पहले चरण में 28 जून को जम्मू से जाने वाले जत्थे के श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण किया जाएगा।

आनलाइन पंजीकरण करवाने वाले श्रद्धालु भी जत्थे में शामिल हो सकते हैं। आधार शिविर भगवती नगर के एक अधिकारी ने बताया कि जत्थे के श्रद्धालुओं को एक दिन पहले शाम सात बजे तक आधार शिविर में दाखिल होना होगा। श्रद्धालुओं के लिए वीरवार से आधार शिविर में आरएफआईडी काउंटर शुरू किया जा रहा है। यात्रा की निर्धारित तिथि के मुताबिक ही श्रद्धालुओं को आधार शिविर में प्रवेश की अनुमति होगी। रेल मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन जम्मू में ही आरएफआईडी और ईकेवाईसी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

विदेश से आए श्रद्धालु भी पासपोर्ट के साथ पहुंचे

बांग्लादेश से भी चार लोग बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जम्मू पहुंचे हैं। सभी टोकन लेने के लिए हाथ में पासपोर्ट पकड़ लाइन में लगे दिखे। भाषा समझ में नहीं आने के चलते वे ज्यादा बात नहीं कर पा रहे थे। टूटी-फूटी हिंदी बोलते हुए उन्होंने बताया कि यहां आकर उनका सपना पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि हम रात दो बजे से कतार में लग गए थे। दबेश ने बताया कि पिछली बार मैं केदरनाथ आया था। तभी बाबा के दर्शन करने के लिए सोच लिया था। अब बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंच गए हैं । संजय धार ने बताया कि मैं बाबा से मिलने के लिए आतुर था और खुद को रोक नहीं पा रहा था इसलिए पहले जत्थे में जाने की कोशिश है।

Next Story