मुंबई में धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश, होर्डिंग और पेड़ गिरे; 54 लोग घायल

मुंबई में धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश, होर्डिंग और पेड़ गिरे; 54 लोग घायल

मुंबई। मुंबई और पड़ोसी महानगरीय इलाकों के कुछ हिस्सों में सोमवार को बारिश और तेज हवाएं चलीं, जिससे मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) मुंबई ने ठाणे, पालघर और मुंबई के लिए बिजली गिरने और मध्यम से तीव्र बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी करते हुए "नाउकास्ट चेतावनी" जारी की है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "अगले 3-4 घंटों में मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।" मेट्रो रेल के एक प्रवक्ता ने कहा कि तेज हवाओं के कारण बिजली के तार पर एक बैनर गिरने के बाद आरे और अंधेरी ईस्ट मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गईं।

भारी बारिश के चलते मुंबई हवाईअड्डे पर उड़ान संचालन एक घंटे के लिए निलंबित कर दिया गया। स्थानीय ट्रेनों में देरी हुई। हवाईअड्डा संचालक ने कहा कि कम से कम 15 उड़ानों को विभिन्न हवाईअड्डों की ओर मोड़ दिया गया, कुछ को रद किया गया। परिचालन शाम 5.03 बजे फिर से शुरू हो गया।


पेड़ गिरने से ऑटो चालक घायल


मुंबई के जोगेश्वरी मेघवाड़ी नाका इलाके में तेज हवा के कारण एक पेड़ उखड़ गया। जिसकी चपेट में आने से एक व्यक्ति घायल हो गया, जबकि ऑटोरिक्शा क्षतिग्रस्त हो गया।


होर्डिंग गिरने से 35 लोग घायल

मुंबई में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, पंतनगर, घाटकोपर ईस्ट के पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप पर एक होर्डिंग गिरने से 35 लोग घायल हो गए। बीएमसी के कर्मी राहत व बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि तेज हवाओं के कारण ठाणे और मुलुंड स्टेशनों के बीच एक ओवरहेड उपकरण का खंभा झुक जाने से मध्य रेलवे पर उपनगरीय सेवाएं प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने कहा, "मेन लाइन पर उपनगरीय सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।जहां बेमौसम बारिश से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली, वहीं ठाणे जिले के कलवा और कुछ अन्य इलाकों में बिजली गुल होने की सूचना मिली है।"

इसके अलावा कुछ जगहों पर पेड़ गिरने की घटनाएं भी सामने आईं। दादर, कुर्ला, माहिम, घाटकोपर, मुलुंड और विक्रोली के उपनगरों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखी गई, जबकि दक्षिण मुंबई के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई। ठाणे, अंबरनाथ, बदलापुर, कल्याण और उल्हासनगर जैसे उपग्रह शहरों में भी तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश हुई।

Next Story