वर्धा में पीएम मोदी बोले- कांग्रेस को विश्वकर्मा बंधुओं की परवाह नहीं

वर्धा में पीएम मोदी बोले- कांग्रेस को विश्वकर्मा बंधुओं की परवाह नहीं
X

वर्धा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को महाराष्ट्र के वर्धा जिले के दौरे पर हैं. इस दौरान वे 'PM विश्वकर्मा' कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौराने उन्होंने 18 लाभार्थियों को चेक सौंपे. इसके बाद पीए मोदी ने एक जनसभा को संबोधित भी किया. उन्होंने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि इस पार्टी की सोच दलित विरोधी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को विश्वकर्मा बंधुओं की कोई परवाह नहीं है. इस मौके पर सीएम एकनाथ शिंदे, दोनों डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार समेत गणमान्य लोग मौजूद रहे.

वर्धा में राष्ट्रीय पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब तक 6.5 लाख से ज्यादा विश्वकर्मा बंधुओं को आधुनिक उपकरण भी उपलब्ध कराए जा चुके हैं. इससे उनके उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. उनकी उत्पादकता बढ़ी है. इतना ही नहीं, हर लाभार्थी को 15,000 रुपये का ई-वाउचर भी दिया जा रहा है. कारोबार बढ़ाने के लिए बिना गारंटी के 3 लाख रुपये तक का ऋण भी दिया जा रहा है. मुझे खुशी है कि 1 साल के भीतर ही विश्वकर्मा भाई-बहनों को 1400 करोड़ रुपये का ऋण दिया जा चुका है. यानी विश्वकर्मा योजना हर पहलू का ध्यान रख रही है. इसीलिए ये इतनी सफल हो रही है और लोकप्रिय हो रही है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज ही के दिन 1932 में महात्मा गांधी ने छुआछूत के खिलाफ अभियान की शुरुआत की थी. विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूरा होने का यह उत्सव विकसित भारत के हमारे संकल्पों को नई ऊर्जा देगा. मैं विश्वकर्मा योजना से जुड़े सभी लोगों को, देशभर के सभी लाभार्थियों को इस अवसर पर बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आज अमरावती में पीएम मित्र पार्क का भी शिलान्यास किया गया है. आज का भारत अपने टेक्सटाइल उद्योग को वैश्विक बाजार में शीर्ष पर पहुंचाने के लिए काम कर रहा है. देश का लक्ष्य भारत के टेक्सटाइल क्षेत्र के हजारों साल पुराने गौरव को फिर से स्थापित करना है.

वर्धा में पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र में दशकों तक कांग्रेस और बाद में महा विकास अघाड़ी सरकार ने कपास को महाराष्ट्र के किसानों की ताकत बनाने के बजाय उन्हें बदहाली में धकेला, किसानों के नाम पर राजनीति की और भ्रष्टाचार में लिप्त रहे. 2014 में जब देवेंद्र फडणवीस की सरकार बनी तो अमरावती में टेक्सटाइल पार्क का काम शुरू हुआ. प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और उसके मित्रों ने जानबूझकर एससी, एसटी और ओबीसी के लोगों को आगे नहीं बढ़ने दिया. हमने सरकारी व्यवस्था से कांग्रेस की इस दलित-विरोधी और पिछड़ा-विरोधी सोच को खत्म कर दिया है. पिछले एक साल के आंकड़े बताते हैं कि एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय विश्वकर्मा योजना का लाभ उठा रहे हैं.

इसके अलावा उन्होंने आचार्य चाणक्य कौशल विकास मिशन योजना और पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होल्कर महिला स्टार्ट-अप योजना की भी शुरुआत की. बता दें, पीएम मोदी ने इससे पहले 30 अगस्त को भी महाराष्ट्र को दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा गिरने के लिए माफी मांगी थी.

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने सुबह करीब 11:30 बजे 'राष्ट्रीय पीएम विश्वकर्मा' कार्यक्रम में शिरकत की. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और ऋण वितरित किए. इसके साथ-साथ वे एक डाक टिकट का भी अनावरण किया.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमरावती में PM मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल पार्क की आधारशिला भी रखी. जानकारी के मुताबिक 1 हजार एकड़ के इस पार्क को महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम विकसित किया जाएगा. आचार्य चाणक्य कौशल विकास केंद्र योजना के तहत 15 साल से लेकर 45 साल के लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इससे पूरे महाराष्ट्र में करीब 1,50,000 से ज्यादा युवाओं को मुफ्त कौशल विकास प्रशिक्षण मिलेगा.

बता दें, इस साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2024 में होने हैं. इसको लेकर सियासी गर्मी शुरू हो गई है. सभी राजनीतिक दल टिकट पाने के लिए जुगत लगा रहे हैं. देखना होगा कि कौन सी पार्टी किया गुल खिलाएगी.


Next Story