गर्मी, बारिश फिर उमस.. दिल्ली में मौसम के बदलते रंग ,जानें मौसम विभाग ताज़ा अपडेट

नई दिल्ली : दिल्ली में मानसून से पहले बारिश की लुकाछिपी जारी है। मौसम का हाल ये है कि कभी तेज गर्मी तो कभी हल्की से मध्यम बारिश हो जा रही है। इस वजह से दिल्ली में उमस वाली गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। दिल्ली के कई हिस्सों में रविवार सुबह बारिश होने के बावजूद लोगों को उमस से राहत नहीं मिली। हालांकि, बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार राजधानी में तापमान अभी भी सामान्य बना हुआ है।

कहां कितनी बारिश?

सफदरजंग बेस स्टेशन ने रविवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में 13.6 मिमी हल्की बारिश दर्ज की। आयानगर मौसम स्टेशन पर 34.8 मिमी की मध्यम बारिश दर्ज की गई, जबकि लोधी रोड और पालम स्टेशनों पर क्रमशः 12.4 मिमी और 7.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, रिज स्टेशन पर भी हल्की बारिश दर्ज की गई। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने अगले दो घंटों के लिए पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य दिल्ली, नई दिल्ली और दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हल्की गरज और बिजली गिरने की संभावना है। इसने दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के रोहतक और राजस्थान के भिवाड़ी के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी।


हल्की बूंदाबांदी का अनुमान

मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के हिसाब से सामान्य है। मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर बादल छाये रहने और बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है। उसने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।


अगले 7 दिन के लिए कोई चेतावनी नहीं

IMD पूर्वानुमान के अनुसार, अगले सात दिनों के लिए राजधानी में कोई चेतावनी नहीं है। आईएमडी ने दिल्ली में रविवार सुबह 11.30 बजे तक कमजोर बारिश की गतिविधि की बात कही है। इसकी वजह है कि समुद्र तल पर मानसून ट्रफ दिल्ली से दक्षिण-पूर्व की ओर गुजरती रही। ये उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गई और समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक फैल गई। इस वजह से ही‘छिटपुट’ वर्षा हुई।

Next Story