आसमान से बरस रही आग : सीजन का सबसे गर्म दिन रहा आज , रेड अलर्ट

आसमान से बरस रही आग : सीजन का सबसे गर्म दिन रहा  आज ,  रेड अलर्ट
X

दिल्ली-एनसीआर में आसमान से आग बरस रही है। दिन के समय लू के थपेड़े लोगों को परेशान कर रही है। रविवार को दिल्ली का पारा 44 डिग्री को पार कर सामान्य से चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया। यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं जताई है। विभाग ने दिल्ली में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। दिल्ली का नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा मंगेशपुर और पीतमपुरा का तापमान भी 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। रविवार को आसमान साफ रहा। दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर लू चली। जबकि कुछ स्थानों पर भीषण लू चली।

विज्ञापन

मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। कई स्थानों पर लू की स्थिति रहेगी, जबकि कुछ स्थानों पर भीषण लू की स्थिति बन सकती है। दिन में तेज 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हवाएं चल सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

विज्ञापन

मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में 21 मई तक रेड अलर्ट की स्थिति बनी रहेगी। उसके बाद उत्तर-पश्चिम दिशाओं से चल रही हवाओं की दिशाओं में बदलाव हो सकता है जिससे कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि तापमान में ज्यादा सुधार नहीं होगा, लेकिन 24 मई से एक बार फिर तापमान बढ़ सकता है। आशंका है कि तापमान बढ़कर 45 डिग्री को पार कर जाएगा।

दो साल बाद मई में सबसे दिन

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का पारा साल 2022 के बाद सबसे गर्म रहा। इससे पहले 16 मई 2022 को दिल्ली का तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग की माने तो मई माह में अभी 12 दिन शेष हैं। ऐसे में आशंका है कि इस बार मई माह में तापमान 47 डिग्री को छू सकता है। दिल्ली में रविवार को तीन इलाकों में पारा 47 से अधिक दर्ज किया गया है।

Tags

Next Story