जोगणियां माताजी के दरबार में अष्टमी का महारात्रि जागरण, रातभर खुले रहे द्वार

जोगणियां माताजी के दरबार में अष्टमी का महारात्रि जागरण, रातभर खुले रहे द्वार
X

जोगणिया माता। शक्तिपीठ जोगणियां माताजी में शारदीय नवरात्र महोत्सव पर गुरुवार को दुर्गाअष्टमी का महारात्रि जागरण हुआ। मंदिर में पूरी रात दर्शनों के लिए द्वार खुले रहे। बानोड़ा बालाजी के देवी मंदिर में मां कालिका के रुप में शृंगार किया गया।

बड़ौदिया महादेव मंदिर में रामचरितमानस पाठ किए जा रहे हैं। जोगणियां माता शक्तिपीठ संस्थान अध्यक्ष सत्यनारायण जोशी ने बताया कि नवरात्र महोत्सव पर दुर्गाअष्टमी का महारात्रि जागरण गुरुवार को हुआ। रात्रि जागरण में रातभर माताजी मंदिर में दर्शन के लिए द्वार खुले रहे। आसींद के महंत केशव दास महाराज, मेढ़केश्वर महादेव महंत नंदकिशोर दास महाराज, पं. महेंद्र भट्ट की देखरेख में नवरात्र में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

बुधवार रात को मांडलगढ़ विधायक गोपाललाल खंडेलवाल ने जोगणियां माताजी के दर्शन किए। संस्था अध्यक्ष सत्यनारायण जोशी और पदाधिकारियों ने विधायक का स्वागत किया। नवरात्र मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। जोगणियां माता मंदिर में दर्शन के लिए सुबह से कतारें लगी हैं। भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, नीमच, सिंगोली, जाट, कनेरा, रावतभाटा के रास्तों पर पैदल यात्रियों का तांता लगा है। बड़ी संख्या में पैदल यात्री पहुंच रहे हैं। डीजे और ढोल के साथ हाथ में ध्वजा लिए श्रद्धालु पैदल चलकर माता के दरबार में दर्शन करने आ रहे हैं। रावतभाटा के सेवाभावी मनोज मलिक परिवार सहित जोगणियां माताजी में श्रद्धालुओं की भोजन व्यवस्था में सेवा दे रहे हैं।‌

जोगणियां माता मंदिर आने वाले पैदल यात्रियों के लिए सभी तरफ रास्तों में भोजन, नाश्ता, चाय-पानी के लंगर लगे हुए हैं। बेगूं पंचायत समिति की ओर से गांव श्रीनगर चौराहे पर लंगर लगाकर स्वच्छ भारत मिशन का संदेश दिया जा रहा है। लंगर पर श्रद्धालुओं को पेड़ के बड़े पत्तों पर भोजन कराया जा रहा। गुल्लक में चाय-काफी दी जा रही है। भोजन नाश्ता में स्वच्छता और शुद्धता का ध्यान रखा गया है।

देवी का सोलह रात्रि शृंगार किया शारदीय नवरात्र महोत्सव पर बानोड़ा बालाजी के देवी मंदिर में बुधवार रात को मां कालिका रूप में शृंगार किया गया। नवरात्र पर देवी का सोलह रात्रि शृंगार किया जा रहा है। बालाजी मंदिर और देवी मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़ रहे हैं।‌ बेगूं बड़ौदिया महादेव में रामचरित मानस मंडल की ओर से 52वें नवरात्र महोत्सव पर सामूहिक रामायण पाठ का आयोजन चल रहा है। सीए दीपक अग्रवाल ने बताया कि रामचरितमानस पाठ में महिला और पुरुष श्रद्धालु शामिल होते रहे हैं

Next Story