खुशखबरी: वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं को पंजीकरण के लिए अब नहीं लगाना होगा लम्बी कतार में

वैष्णो देवी में  श्रद्धालुओं को पंजीकरण के लिए अब नहीं लगाना होगा लम्बी कतार में
X

कटड़ा। मां वैष्णो देवी नवरात्र में दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण के लिए अब लंबी लाइनों से श्राइन बोर्ड के प्रयास से मुक्ति मिलेगी और रेलवे स्टेशन पर ही उन्हें टोकन मिल जायेगा।शारदीय नवरात्र के दौरान श्राइन बोर्ड ने कटड़ा रेलवे स्टेशन पर स्वपंजीकरण बूथ लगाया है। इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पंजीकरण कर आने वाले श्रद्धालु कर सकेंगे। उन्हें बस पंजीकरण का क्यूआर कोड मशीन पर लगाना होगा और वेंडिंग मशीन से उन्हें आरएफआइडी कार्ड जारी हो जाएगा।

इतने लगाए पंजीकरण काउंटर

इसके अलावा कटड़ा रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पंजीकरण केंद्र खोल दिया गया है। इसमें आठ पंजीकरण काउंटर होंगे और भीड़ के दौरान भी पंजीकरण के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। यहां बता दें कि नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं को लंबी कतार का सामना करना पड़ता है और अनावश्यक परेशानी होती है। कटड़ा रेलवे स्टेशन पर पहले केवल दो काउंटर ही थे।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बड़ा इंतजाम

नवनिर्मित दो मंजिला वातानुकूलित आधुनिक यात्रा पंजीकरण केंद्र की पहली मंजिल पर पंजीकरण केंद्र है। यह केंद्र पहले नवरात्र पर श्रद्धालुओं को समर्पित होगा। भूतल पर प्रतीक्षालय और शौचालय है। इस हॉल में एक ही समय 500 से 700 श्रद्धालु विश्राम कर सकते हैं। तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्र आरंभ हो रहे हैं।

Next Story