बाला जी मंदिर में अन्नकूट महोत्सव;: 21 तरह की 21 हजार किलो सब्जी और 90 कट्टे चावल- चवले का भोग लगेगा,100 हलवाई करेगे तैयार

21 तरह की 21 हजार किलो सब्जी और 90 कट्टे चावल- चवले का भोग लगेगा,100 हलवाई करेगे तैयार
X

बालाजी मार्केट स्थित बालाजी मंदिर में श्रीनाथजी के मंदिर की तर्ज पर आगामी 2 नवंबर को अन्नकूट महोत्सव का अनूठा आयोजन होगा। गोबर व पीली मिट्टी से बनाई गई भट्टियांे व गैस भट्टी पर 100 हलवाइयों की टीम करीब 21 हजार किलो विभिन्न तरह की सब्जियां, 55 कट्टे चावल व 35 कट्टे चंवला प्रसाद बनाया जाएगा।

इसके लिए 31 टीन तेल व 11 टीन देशी घी काम लिया जाएगा। शाम करीब 6 बजे महाआरती के बाद भगवान को भोग लगाकर श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध खड़ाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। दीपोत्सव को लेकर मंदिर में विद्युत के साथ ही पुष्पसज्जा की जा रही है। भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ एवं आसपास के गांवों से विभिन्न तरह की सब्जियां मंगवाई जाएगी।

सब्जी काटने के लिए 1 दिन पहले दीपावली की रात 12 बजे से 70 भक्तों की टीम लगाई जाएगी। बालाजी मंदिर के साथ ही पूरे बालाजी मार्केट में बालाजी मार्केट एसोसिएशन द्वारा लाइट करवाई जा रही है। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष अनिलकुमार मानसिंहका ने बताया कि अन्नकूट प्रसाद मिट्टी से बनी भट्ठियों पर लकड़ियां जलाकर बनाया जाएगा। सब्जी प्रसाद में वे ही सब्जियां एवं मसाले काम लिए जाएंगे जो परंपरागत रूप से लिए जाते रहे हैं।

पंडित आशुतोष शर्मा ने बताया कि भक्तों के सहयोग से बनने वाला यह प्रसाद ग्रहण करने के लिए शहर के साथ ही आसपास की कॉलोनियों से कई श्रद्धालु बालाजी मंदिर पहुंचेंगे। प्रसाद बनाने के बाद श्रीनाथजी मंदिर की तर्ज पर हनुमानजी के सम्मुख गिरिराज स्वरूप चावल चवलों का नैवेद्य धराया जाएगा। सुरक्षा के लिए पुलिस से भी सहयोग मांगा है

मंदिर के पुजारी आशुतोष शर्मा के अनुसार अन्नकूट महोत्सव को लेकर स्थानाभाव के कारण छप्पनभोग के लिए करीब 501 किलो मिठाइयां बाहर से तैयार कराई जा रही है। इन मिठाइयों में सबसे अधिक मात्रा नुकती की होगी। साथ ही 21 तरह की सब्जियों का प्रसाद बनाया जाएगा, इनमें आलू, कद्दू, लौकी, काचरा, टमाटर, मूली, बैंगन, ग्वारफली, चनाफली, गोभी, पत्ता गोभी, आंवला, अरवी, शक्करकंद, हरी मिर्च, रतालु आदि शामिल है। बालाजी मार्केट स्थित बालाजी के इस मंदिर में करीब 55 वर्षों से यह उत्सव मनाया जा रहा है।

Next Story