‘आशिकी’ का इस्तेमाल करना पड़ेगा अब महंगा, टी-सीरीज़ हारी कानूनी जंग, मुकेश भट्ट बोले: भूषण इसे मार रहा…

‘आशिकी’ का इस्तेमाल करना पड़ेगा अब महंगा, टी-सीरीज़  हारी कानूनी जंग, मुकेश भट्ट बोले: भूषण इसे मार रहा…
X

बॉलीवुड प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘आशिकी’ 1990 की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. उस समय इस फिल्म के साथ ही, इसके हीरो और हीरोइन को लोगों ने खूब पसंद किया था. अब हाल ही में मुकेश भट्ट ने आशिकी टाइटल के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी डाली. इसके बाद कोर्ट ने मुकेश भट्ट के हक में फैसला सुनाया है.

दरअसल, भूषण कुमार की टी-सीरीज और मुकेश भट्ट की विशेष फिल्म्स ने मिलकर ‘आशिकी 2’ बनाई थी. इसके बाद दोनों कंपनियां फिल्म का तीसरा सीक्वल यानी आशिकी 3 बनाने के बारे में सोच रही थी, लेकिन टी-सीरीज ने ‘तू ही आशिकी’ या ‘तू ही आशिकी है’ नाम से एक फिल्म अनाउंस कर दी, जिसके बाद मुकेश भट्ट की कंपनी ने टी-सीरीज के खिलाफ याचिका दायर की थी.

मुकेश भट्ट ने लगाया था ये आरोप

मुकेश भट्ट ने आरोप लगाया गया था कि ‘आशिकी’ फ्रेंचाइज मैंने और गुलशन कुमार ने शुरू की थी लेकिन टी-सीरीज मेरी इजाजत के बिना ‘आशिकी’ टाइटल का इस्तेमाल कर रहा है. इस मामले पर अब दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए मुकेश भट्ट के हक में फैसला सुनाया है.

अब टी-सीरीज नहीं कर पाएगी ‘आशिकी’ का इस्तेमाल

इसी के साथ अब टी-सीरीज या और कोई थर्ड पार्टी इस टाइटल का इस्तेमाल अपने प्रोजेक्ट में नहीं कर पाएगी. दिल्ली हाईकोर्ट ने ‘तू ही आशिकी’, ‘तू ही आशिकी है’ या ‘आशिकी’ शब्द के साथ किसी भी टाइटल का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है.

मुकेश भट्ट ने कही ये बात

फिल्म आशिकी के बारे में बात करते हुए मुकेश भट्ट ने कहा, ” 1990 से जब हमने ‘आशिकी’ शुरू की, उसकी बुनियाद थी कि न्यूकमर्स के साथ, न्यू म्यूजिक डायरेक्टर के साथ, न्यू सिंगर्स के साथ पूरी ईमानदारी से अच्छा प्रोडक्ट बनाने की जर्नी शुरू करें, जो आगे जाकर कल्ट फिल्म बननी थी. इसके बाद हमें 21 साल लगे ये सोचने के लिए कि क्यों न वो मैजिक जो हमने 21 साल पहले किया था, उसे दोहराए और तब जाकर ‘आशिकी 2’ बनाई. फिर से न्यू कमर्स, न्यू म्यूजिक डायरेक्टर, न्यू सिंगर और नए तरीके से हमने ‘आशिकी 2’ बनाई. मेरे लिए सबसे बड़ा चैलेंज था ‘आशिकी 2’ में ‘आशिकी’ वाला म्यूजिक देना जो हम नहीं दे पाए. ‘आशिकी’ का म्यूजिक चुनने में कम से कम दो साल लग गए. मैंने इतने म्यूजिक कम्पोजर को सुना और जिस दिन मुझे मेरा सॉन्ग मिल गया, तब लगा मेरे लिए ‘आशिकी 2’ बन गई.”

“भूषण फ्रेंचाइजी को मार रहा है”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगा हमारी इतनी मेहनत से गुलशन जी और मैंने उसकी शुरुआत की थी और फिर भूषण आकर अनजाने में इस फ्रेंचाइजी को मार रहा है. जिस तरीके से वो कर रहा है, फ्रेंचाइजी को ज्यादा नुकसान हो रहा है फायदा नहीं हो रहा. इसलिए मुझे फ्रेंचाइजी को बचाने के लिए ये कदम लेना पड़ा, क्योंकि फ्रेंचाइजी सिर्फ मेरी या भूषण की नहीं है, पब्लिक की है. पब्लिक के लिए हमें आशिकी की प्योरिटी को बरकरार रखने के लिए मजबूरन जाना पड़ा. मुझे कोई शौक नहीं है कानूनी लड़ाई करने का, लेकिन मुझे ये करना पड़ा जिससे कानून अपना निष्पक्ष जजमेंट दे कि क्या सही है और क्या गलत. आज जो जजमेंट आया है मैं उसके लिए शुक्रगुजार हूं हमारी कि कोर्ट के फैसले से आशिकी को बचा लिया गया.”

‘आशिकी 2’ 2013 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर की जोड़ी नजर आई थी. अब इन दिनों ‘आशिकी 3’ चर्चा में है, जिसमें कार्तिक आर्यन लीड रोल में नजर आएंगे. हालांकि फिल्म की रिलीज को लेकर अभी ऑफिशियली कोई अनाउंसमेंट नहीं हुआ है.

Next Story