दिल से पूरे किए 26 साल, शाहरुख के साथ काम न करने पर बोली मनीषा हीरो तय करते हैं . . ..

दिल से पूरे किए 26 साल, शाहरुख के साथ काम न करने पर बोली मनीषा हीरो तय करते हैं . . ..
X

संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज हीरामंडी में नजर आई मनीषा कोइराल की फिल्म दिल से बुधवार को 26 साल का सफर पूरा कर लिया। भारतीय फिल्मकारों में अपनी एक अलग छाप छोड़ने वाले निर्देशक मणिरत्नम की इस फिल्म में मनीषा कोइराला के साथ शाहरुख खान मुख्य भूमिका में नजर आए थे, वहीं प्रीति जिंटा सहायक भूमिका में दिखाई दी थी।

1998 की बॉलीवुड फिल्म दिल से अपनी 26वीं सालगिरह मना रही है, इस मौके पर इस मशहूर फिल्म के प्रशंसकों को एक बार फिर इसकी कहानी, यादगार साउंडट्रैक और शाहरुख खान और मनीषा कोइराला की अविस्मरणीय ऑन-स्क्रीन जोड़ी की याद आ गई है। फिल्म की आलोचनात्मक सफलता और स्थायी विरासत के बावजूद, यह जोड़ी किसी अन्य प्रोजेक्ट के लिए फिर कभी साथ नहीं आई। हाल ही में जूम के साथ एक साक्षात्कार में, मनीषा कोइराला ने आखिरकार शाहरुख के साथ फिर से साथ न आने के पीछे के कारण को बताया।

वैसे ‘दिल से’ के पहले मैंने और शाहरुख ने ‘गुड्डू’ (1995) मूवी में साथ काम किया था, लेकिन किसी को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इस इंडस्ट्री में हीरोइन नहीं, हीरो यह फैसला करता है कि वह किसके साथ काम करना चाहता है या नहीं। मैं मणिरत्नम की ही ‘बॉम्बे’ और संजय लीला भंसाली की ‘खामोशी’ मूवी तथा ‘हीरामंडी’ वेबसीरीज के साथ ‘दिल से’ को अपने सबसे बेहतरीन कामों में से एक मानती हूं।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार फिल्म में मनीषा का रोल पहले काजोल को ऑफर किया गया था। उस वक्त शाहरुख और काजोल की जोड़ी हिट मानी जाती थी लेकिन डेट्स की वजह से उन्होंने ये फिल्म ठुकरा दी थी। बता दें कि ‘दिल से’ में प्रीति जिंटा भी थीं। इसमें एआर रहमान के म्यूजिक को आज तक लोग याद करते हैं। यह बॉलीवुड फिल्मों के इतिहास की आयकॉनिक फिल्मों में से एक है।

इसी इंटरव्यू में मनीषा कोइराला ने इंडस्ट्री में अपने कुछ शुरुआती अनुभवों को भी याद किया, जिसने उनके करियर को आकार दिया। ऐसी ही एक घटना में एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर ने उनसे टू-पीस बिकिनी में पोज देने के लिए कहा। इस घटना को याद करते हुए कोइराला ने कहा, "मेरे करियर के शुरुआती दिनों में, मुझे एक बहुत प्रसिद्ध फोटोग्राफर के साथ जाकर तस्वीरें लेने के लिए कहा गया। मैं अपनी माँ के साथ गई थी, और शुरू में, उस फोटोग्राफर ने कहा, 'तुम अगली सुपरस्टार हो।' लेकिन फिर वह एक टू-पीस बिकिनी लेकर आया और मुझे इसे पहनने के लिए कहा। मैंने उससे कहा, 'सर, मैं इसे तब पहनती हूँ जब मैं बीच पर जाती हूँ या तैराकी करती हूँ, लेकिन अगर मुझे फिल्मों में आने के लिए इस तरह से जाना है, तो मैं यह नहीं चाहती, और मैं इसे नहीं पहनूँगी।'

Next Story