डिंपल कपाड़िया को घर छोड़ने पर क्यों होना पड़ा मजबूर,जाने क्या था फैसला

डिंपल कपाड़िया को घर छोड़ने पर क्यों होना पड़ा मजबूर,जाने क्या था फैसला

सागर, जख्मी औरत, ‘सास बहू और फ्लेमिंगो’ जैसी 90’s की बेहतरीन फिल्मों मे ऐक्टिंग करने वाली लेजन्डेरी ऐक्ट्रेस डिम्पल कपाड़िया का आज 67वां जन्मदिन है. डिंपल का जन्म 8 जून 1957 को मुंबई की एक गुजराती परिवार में हुआ था. वैसे तो डिंपल का परिवार जन्म से मुस्लिम परिवार था, लेकिन बाद में इन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया था. डिंपल के बचपन का नाम अमीना था.


राज कपूर ने पहली मुलाकात में डिंपल को किया साइन

डिंपल कपाड़िया को बचपन से ही फिल्मी दुनिया में काफी दिलजस्पी थी. डिंपल के पिता चुन्नी लाल मुंबई के जाने माने बिजनेसमैन थे. इनके घर के फंक्शन में आए दिन बड़े बड़े एक्टर्स या डायरेक्टर्स का आना जाना लगा रहता था. वहीं, एक्टर और निर्देशक राज कपूर भी चुन्नी लाल के अच्छे दोस्त थे. एक रोज किसी पार्टी के दौरान राज कपूर की मुलाकात डिंपल से हुई. उन दिनों वह अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जाकर’ के फ्लॉप होने के कारण काफी परेशान थे, और अपनी अगली फिल्म के लिए किसी नए चेहरे की तलाश में थे. ऐसे में जब उन्होंने डिंपल को देखा तो वह उन्हें अपनी फिल्म की हीरोइन के तौर पर परफेक्ट दिखी, जिसके बाद उन्होंने उनके पिता चुन्नीलाल को चेक देकर डिंपल को अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया. डिंपल की यह पहली फिल्म और कोई नही बल्कि बॉबी है. जिससे उन्होंने अपना एक्टिंग डेब्यू किया था. इस फिल्म के वह ऋषि कपूर की कोस्टार थी. उन दिनों हर किसी के जुबान पर डिंपल और ऋषि कपूर की जबरदस्त जोड़ी के चर्चे थे. इसके अलावा अफवाह यह भी थी कि वह दोनों रिलेशनशीप में हैं. लेकिन कभी डिंपल और ऋषि ने इस मुद्दे पर कभी कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नही दी.


पहली नजर में राजेश खन्ना को दिल दे बैठी

डिंपल की फिल्म बॉबी की शूटिंग खत्म होने के बाद राज कपूर और पिता चुन्नी लाल ने एक पार्टी रखी. जहां डिंपल को अपने सपने का राजकुमार मिला. यह राजकुमार और कोई नही बल्कि राजेश खन्ना थे. उन दिनों डिंपल कपाड़िया राजेश की बहुत बड़ी फैन थी. जब पार्टी के दोनों ने एक दूसरे को देखा तब एक दूसरे को दिल दे बैठी थे. डिंपल की उम्र उस दौरान महज 16 साल थी और राजेश खन्ना की उम्र 32 साल की थी यानी वह पूरे 16 साल डिंपल से बड़े थे. इसके बाद भी दोनों 27 मार्च 1673 को शादी के बंधन में बंध गए थे. शादी के 6 महीने में बाद उनकी पहली फिल्म बॉबी रिलीज हुई. इस फिल्म के लिए डिंपल को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी मिला.


डिंपल कपाड़िया के इस एक फैसले ने बदल दी जिंदगी

डिंपल कपाड़िया शादी के बार अपने घरेलू जीवन में बहुत व्यस्त हो गई थी. जिसकी वजह से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर से दूरी बना ली थी. लेकिन बाद में यह फैसला उनका बहुत गलत साबित हुआ. डिंपल और राजेश खन्ना की शादी के बाद उन्हें 2 बेटियां ट्विंकल और रिंकी हुई. लेकिन इस परिवार को किसी की नजर लग गई थी और शादी के 9 साल बाद साल 1982 में डिंपल और राजेश अलग हो गए. हालांकि दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ लेकिन डिंपल अपनी बेटियों के साथ अलग जरूर रहने लगी थी. इसी बीच डिंपल ने बॉलीवुड में फिर से कदम रखा. और उसके बाद उनकी फिल्म सागर आई. इस फिल्म में उनके द्वारा दिए गए बोल्ड सीन्स से वह काफी सुर्खियों में रही. इस फिल्म के रिलीज के बाद डिंपल का नाम सनी देओल से जोड़ा जाने लगा. लेकिन इन खबरों पर चुप्पी तब लगी जब 27 साल बाद राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया एक बार फिर राजेश की बीमारी के कारण एक साथ आए और साल 2012 में राजेश डिंपल को छोड़कर हमेशा के लिए चले गए.

Tags

Read MoreRead Less
Next Story