नायाब रेखा हुईं 70 की

नायाब  रेखा  हुईं  70 की
X

भारतीय सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रेखा आज 70 साल की हो गई हैं. अपने लगातार सक्रिय फिल्मी सफर में उन्होंने 180 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है कई यादगार भूमिकाएं निभायीं. रेखा की कुछ उल्लेखनीय फिल्मों में कलयुग, विजेता, उत्सव, उमराव जान, खून भरी मांग, खिलाड़ियों का खिलाड़ी आदि शामिल हैं. फिल्मों के अलावा रेखा ने अपनी निजी जिंदगी और रोमांटिक रिश्तों को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरीं.



महज चार वर्ष की उम्र से शुरू हुआ अभिनय का सफर

रेखा ने अपने अभिनय सफर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र में कर दी थी. महज चार साल की उम्र में तेलुगु फिल्म इंति गुट्टू से बाल कलाकार के रूप में डेब्यू करनेवाली रेखा अभिनेत्री पुष्पावल्ली की बेटी हैं. कई साक्षात्कारों में रेखा ने स्वीकार किया कि उन्हें अभिनय में कभी दिलचस्पी नहीं थी. कथित तौर पर उन्होंने अपने परिवार को वित्तीय संकट से बाहर निकालने के लिए कम उम्र में ही उद्योग में कदम रखा. रेखा ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था और कहा था कि उनकी मां ने सख्त होकर उन्हें एक्ट्रेस बनाया था और इंडस्ट्री में करीब 10 साल तक काम करने के बाद उन्होंने एक्टिंग को गंभीरता से लेना शुरू किया. जैसे-जैसे वह अपने अभिनय सफर में आगे बढ़ती गयीं, एक बेहतरीन अदाकारा के तौर पर उभरती गयीं.


अभिनय के साथ उनकी खूबसूरती को भी बखूबी बयां करती फिल्में



यदि आप भी हिंदी सिनेमा के प्रशंसक हैं और रेखा के कुछ पुरानी दिल को छू लेने वाली फिल्मों के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमने उनके जन्मदिन पर उनकी कुछ यादगार फिल्मों की एक सूची बनायी है. इनमें सबसे पहला नाम वर्ष 1981 में प्रदर्शित हुई मुजफ्फर अली निर्देशित उमराव जान है. यह फिल्म मिर्जा हादी रुस्वा के उपन्यास उमराव जान ‘अदा’ पर आधारित है. इस भूमिका को उन्होंने इतनी खूबसूरती से निभाया कि रेखा का नाम सुनते ही सबसे पहले ‘उमराव जान’ का किरदार याद आता है. रेखा की एक और बेहद खूबसूरत फिल्म है इजाजत, जिसमें एक तलाकशुदा दंपति अचानक रेलवे स्टेशन पर मिलते हैं. बाहर तेज बारिश हो रही हैं और प्रतीक्षालय में बैठे-बैठे वे अपने अतीत को याद करते हैं. गुलजार निर्देशित इस फिल्म में आपको रेखा एक अलग ही सीरत में दिखाई देंगी. 1980 में प्रदर्शित हुई हृषिकेश मुखर्जी की खूबसूरत आपको एक बेहद चंचल रेखा से मिलवाती है. इस क्रम में आप रेखा की उत्सव और घर फिल्में भी देख सकते हैं.

Next Story