आलू के घरेलू नुस्खे, चेहरे की चमक बढ़ाने के आसान उपाय

आलू के घरेलू नुस्खे, चेहरे की चमक बढ़ाने के आसान उपाय
X

आलू के इस्तेमाल से त्वचा की देखभाल के फायदे आलू हमारे रसोई घर में हमेशा मौजूद रहने वाली एक साधारण सी चीज है, लेकिन इसके गुण किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से कम नहीं हैं. आलू में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ, स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. यहां हम जानेंगे कैसे आप आलू के इस्तेमाल से अपने चेहरे पर प्राकृतिक निखार ला सकते हैं.

आलू का रस से चेहरा धोना

आलू का रस त्वचा की गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और नमी प्रदान करता है. यह त्वचा को ताजगी और चमक देता है.

विधि

एक कच्चे आलू को छीलकर कद्दूकस करें और उसका रस निकालें. इस रस को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. यह उपाय नियमित रूप से करने से त्वचा का रंग निखरता है और दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं.


आलू और नींबू का फेस पैक

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड और आलू का रस एक साथ मिलकर त्वचा को गहराई से साफ करते हैं और चेहरे के काले धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं.

विधि

एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें. उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह फेस पैक त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी हल्का करता है.

आलू और टमाटर का फेस पैक

टमाटर के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को साफ और चमकदार बनाते हैं. आलू और टमाटर का मिश्रण त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है.

विधि

एक आलू और एक टमाटर का रस निकालें. दोनों को मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. यह फेस पैक त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई त्वचा को बाहर लाने में मदद करता है.

आलू और शहद का मास्क

शहद और आलू का मिश्रण त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करता है और उसे मुलायम बनाता है. यह खासतौर से ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

विधि

एक आलू को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें. फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ करें. यह मास्क चेहरे की नमी को बनाए रखने के साथ-साथ त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाता है.

आलू के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार कैसे लाया जा सकता है?

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ और चमकदार बनाते हैं. इसके रस को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे कम होते हैं और त्वचा की रंगत में निखार आता है. नियमित उपयोग से त्वचा में ताजगी और नमी बनी रहती है.

Next Story