सर्दी आने से पहले खाना शुरू कर दें यह चीज, सेहत को मिलेगा लाभ

अक्टूबर की शुरुआत होते ही ठंड का सीजन नजदीक आ जाता है और ठंड के सीजन में बीमार ना पड़ने के लिए और अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ जरूरी सुपर फूड्स को शामिल करना चाहिए.

सर्दियों का मौसम सभी का प्रिय होता है, लेकिन यह मौसम में हेल्थ को सही रखना एक बहुत बड़ी चुनौती होता है. वयस्कों में हड्डियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है और इस मौसम में सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी काफी ज्यादा होने लगती हैं. लेकिन अगर आप विंटर सीजन में इन सभी चीजों को अवॉइड करके कुछ फूड आइटम्स को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करते हैं, तो आप इन सभी चीजों से बच सकते हैं

अदरक

सर्दियों में सुबह-सुबह चाय किस नहीं अच्छी लगती है लेकिन अगर आप इसी चाय में थोड़ी सी अदरक डाल लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. दरअसल, अदरक गर्म तासीर की सब्जी होती है जो आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करती है साथ ही इसके औषधीय गुण इम्यूनिटी को भी मजबूत रखते हैं. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं और यह कब्ज जैसी समस्याओं में भी राहत दिलाती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इसमें शरीर को फायदा करने वाले पोषक तत्व मिलते हैं. अगर आपको ठंड में घुटने और कमर के दर्द की शिकायत रहती है, तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें प्रकृतिक कैल्शियम होता है और यह हड्डियों को मजबूती दिलाने में मदद करता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है.

Next Story