दिवाली में मीठा खाकर भी शुगर मेंटेन कर सकते हैं आप, डॉक्टर से जानें कैसे

दिवाली में मीठा खाकर भी शुगर मेंटेन कर सकते हैं आप, डॉक्टर से जानें कैसे
X

दिवाली का त्योहार खुशियों से भरा होता है. इस त्योहार में मिठाई हर कोई खाता है. लेकिन दिवाली के जश्न के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है. खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को इस दौरान अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट रहना पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि त्योहार के दौरान अकसर लोग परहेज न करके मिठाई खा लेते हैं. अगर मिठाई ज्यादा हो जाए तो ये अचानक शुगर लेवल बढ़ा सकती है. इससे काफी परेशानी हो सकती है. हालांकि आप मिठाई खाकर और डॉक्टरों की कुछ टिप्स को अपनाकर दिवाली के त्योहार का आनंद ले सकते हैं.मिठाई का मजा लेते हुए रखें शुगर कंट्रोल कैसे रख सकते हैं. इस बारे में एक्सपर्ट्स से जानते हैं.

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दिवाली और उसके आसापस के सभी त्योहार के दौरान मिठाई खाने से पहले फाइबर से भरपूर चीजें खाएं. आप अपनी डाइट में फल और सलाद का सेवन करें. इन फूड्स को खाने से शुगर लेवल अचानक नहीं बढ़ता है. इन फूड्स को खाकर आप सीमित मात्रा में मिठाई खा सकते हैं. मिठाई में बादाम, अखरोट जैसे सूखे मेवे मिलाकर खाने से स्वाद बढ़ता है और मिठाई थोड़ी सेहतमंद बन जाती है.

सही मात्रा में मिठाई खाएं

यशोदा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल,कौशांबी के एंडोक्राइनोलॉजी विशेषज्ञ डॉक्टर राहुल चौड़ा बताते हैं कि त्योहारों के दौरान डायबिटीज मरीजों के लिए भी मिठाई के स्वाद को नकारना मुश्किल हो जाता है, लेकिन सेहत को अच्छा रखने के लिए त्योहारों के दौरान भी मिठाई को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. डॉक्टर चौड़ा कहते हैं, “कम मात्रा का मतलब है कि दिन में मिठाई के एक या दो पीस से ज्यादा न खाएं.

एक्सरसाइज जरूर करें

डॉ. राहुल बताते हैं कि मीठा खाने के बाद या उससे पहले एक्सरसाइज भी करना जरूरी है. मीठा खाने के बाद 10-15 मिनट की हल्की वॉक शरीर में शुगर को बर्न करने में मदद करती है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.हल्की एक्सरसाइज न सिर्फ कैलोरी को बर्न करती है, बल्कि यह शरीर को अच्छा भी महसूस कराती है. वॉक करने से डायबिटीज के अलावा बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या भी कंट्रोल में हो सकती है.

पर्याप्त पानी पिएं

न्यूट्रीशनिस्ट रुचि सहाय बताती हैं कि मिठाई खाने से पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है. शुगर मरीजों के लिए जरूरी है कि दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीएं. इस दौरान खानपान का ध्यान रखना भी जरूरी है. आपको अपनी डाइट मेंमिलेट्स जैसे ज्वार और बाजरा का सेवन करना चाहिए. दिवाली के दौरान अधिक मात्रा में फास्ट फूड, पैक फूड और मिठाई खाने से परहेज करें. हालांकि अगर आपका शुगर लेवल किसी कारण पहले ही बढ़ा हुआ है तो भी मीठा न खाएं.

Next Story