मिलावटी घी तो नहीं खा रहे हैं आप, ऐसे परखे इसकी शुद्धता, बचे रहेंगे बीमारियों से

मिलावटी घी  तो नहीं खा रहे हैं आप, ऐसे परखे  इसकी शुद्धता, बचे  रहेंगे बीमारियों से

भीलवाडा । जिले में देशी घी के नाम पर जहर बेचा जा रहा हैं। शुद्ध घी फायदे मंद होता है लेकिन लालच के चलते कुछ लोग मौत का कारोबार कर रहे हे। मिलावटी घी में क्या क्या मिलाया जा रहा हैं ये जांच का मामला ही।


आपने अपनी नानी या दादी से सुना होगा कि शुद्ध घी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए ही वे लगभग हर खाना बनाने के लिए इसका ही इस्तेमाल करती थीं। वैसे यह बात सच भी है कि घी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन शर्त यह है कि वह शुद्ध घी होना चाहिए। शुद्ध घी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको सेहत से जुड़े भी कई फायदे देता है।

आयुर्वेद में भी घी को एक महत्वपूर्ण पोषण औषधी माना जाता है, जो कई रोगों को ठीक करने में मदद करता है। देसी घी में विटामिन्स, मिनरल्स, गुड फैट और अन्य बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसकी पौष्टिकता को ध्यान में रखकर ही लोग इसे डेली खाना पसन्द करते हैं।

शायद इसलिए भी बाजार में इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है, लेकिन हर बार आप बाजार से जो घी खरीदकर ला रहे हैं, वह शुद्ध है, ऐसा जरूरी नहीं होता। बाजार में कई प्रकार के मिलावटी घी मिलते हैं, जिनमें आलू, शकरकंद, नारियल तेल या डालडा जैसी चीजों को मिलाकर तैयार किया जाता है। मिलावटी देसी घी का हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है और हम कई तरह के रोगों से ग्रसित हो सकतें हैं।

भीलवाड़ा में कई जगह सस्ता और घटिया की बिक रहा है यही नहीं अंतिमसंस्कार के लिए बचा जा रहा घी देखते ही पता चलता है की ये मिलावटी है।

ऐसे में घी शुद्ध है या नहीं, इसकी पहचान करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, Ghee Testing at Home के लिए कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से पता लगा सकते हैं कि आप जिस घी का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह शुद्ध है या नहीं।

गर्म पानी में उबालकर

इसके लिए एक पतीले में पानी को उबालें और इस उबलते पानी में दो चम्मच देसी को डालें और दो मिनट बाद गैस की आंच बंद कर दें। इस पानी को ढंक कर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। चौबीस घंटे बाद इसे चेक करें । अगर घी का रंग अभी भी पीला है या जमा हुआ नहीं है और इसमें से घी की महक अब भी आ रही है, तो यह घी एकदम शुद्ध है।

रंग से पहचानें

दो चम्मच घी को किसी बर्तन में गर्म करें। घी के गर्म होकर पिघलने पर अगर इसका रंग हल्का ब्राउन सा दिखने लगे तो समझ लीजिए की आपका घी शुद्ध है।

पानी में परख

ठंडे पानी से भी घी की शुद्धता की पहचान की जा सकती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच घी डाल कर छोड़ दें। देखें अगर घी पानी की सतह पर तैर जाती है, तो यह बिल्कुल शुद्ध घी है। अगर यह शुद्ध नहीं होगी, तो यह नीचे गिलास की तल में बैठ जाएगी।

नमक और हाइड्रोक्लोरिक एसिड

घी की पहचान के लिए नमक और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए किसी कटोरी में एक चम्मच घी लें और इसमें आधा चम्मच नमक और थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिक्स करें और फिर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने पर देखें की इसका रंग कैसा है। अगर इसका रंग बदल गया है तो यह मिलावटी घी है और अगर इसका रंग नहीं बदलता है तो यह शुद्ध देसी घी है। हालांकि, हाइड्रोक्लोरिक एसिड का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इसलिए सावधानी से इसका इस्तेमाल करें।

Read MoreRead Less
Next Story