आप भी पीते हैं कम पानी, तो हो जाए सावधान हो सकती है ये गंभीर बीमारी

आप भी पीते हैं कम पानी, तो हो जाए सावधान हो सकती है ये गंभीर बीमारी
X

ये तो हम सब को पता है कि पानी पीना शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें लापरवाही करते नजर आते हैं। हमें एक कहावत सुनी है जल जीवन का आधार है। हमारे शरीर के सही कार्य के लिए पानी अत्यंत आवश्यक है। पानी एक ऐसा खनिज है जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। यह शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालकर उसे शुद्ध करता है। बिना पानी के, हमारा शरीर सही तरीके से कार्य नहीं कर सकता।

वर्तमान में, किडनी स्टोन की समस्या तेजी से बढ़ रही है और इसका मुख्य कारण पानी का कम सेवन है। आइए जानते हैं कि पानी की कमी से किडनी स्टोन क्यों होता है और पथरी के मरीजों को एक दिन में कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए।

किडनी रक्त को छानती है और उसमें उपस्थित सोडियम, कैल्शियम तथा अन्य सूक्ष्म तत्वों को मूत्रनली के माध्यम से शरीर से बाहर निकालती है। लेकिन जब ये खनिज हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में जमा हो जाते हैं, तो किडनी इन्हें सही तरीके से छान नहीं पाती और ये किडनी में जमा होकर पथरी का निर्माण कर लेते हैं।

किडनी की पथरी से प्रभावित व्यक्तियों या जिनके परिवार में पथरी का इतिहास है, उन्हें प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। यदि आप बाहरी कार्य करते हैं, तो आपको और अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही, नमक का उपयोग सीमित करें और चिकन तथा मांस का सेवन कम करें। अधिक पानी पीने से किडनी इन खनिजों को छान लेती है, जिससे पथरी मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाती है।

कम पानी का सेवन करने से शरीर केवल डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होता, बल्कि इस स्थिति में किडनी स्टोन की समस्या भी तेजी से बढ़ जाती है। वास्तव में, पानी की कमी के कारण शरीर में मौजूद नमक और खनिज क्रिस्टल के रूप में बदलकर स्टोन का निर्माण करने लगते हैं, जो पेट में दर्द का कारण बनते हैं और कई बार लोगों को यूरिन पास करने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

Next Story