सेहत और सूरत दोनों को बरकरार रखेगी देसी घी, 9 दिन में निखर जाएगा चेहरा

अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते? एक से एक ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फिर भी त्वचा से जुड़ी कोई न कोई समस्या हमेशा सताती रहती है. कुछ लोग अपनी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं. घी भी उन्हीं में से एक है. घी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आयुर्वेद में देसी घी का इस्तेमाल सालों से कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

देसी घी में ब्यूटिरिक एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी12, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं. घी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. आइए जानते हैं देसी घी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है. रूखापन दूर करने में मददगार

हेल्थलाइन के अनुसार, घी में मौजूद विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करते हैं. साथ ही इसे गहराई से मॉइश्चराइज भी करते हैं. इससे त्वचा चिकनी और मुलायम बनती है। साथ ही त्वचा के रूखेपन की समस्या भी दूर होती है.

पिग्मेंटेशन दूर करता है

घी त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है और साथ ही पिग्मेंटेशन की समस्या भी कम होती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे पिग्मेंटेशन के निशान भी दूर होते हैं.

झुर्रियों को रोकने में मदद करता है

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। यह कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे झुर्रियां नहीं पड़ती हैं.

Next Story