खराब कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार है बाजरा उपमा

खराब कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार है बाजरा उपमा
X

बाजरा पोषण से भरपूर अनाज है। मिलेट्स के अंतर्गत आने वाले बाजरा ने अपने फायदे का लोहा दुनियाभर में मनवाया है। बाजरा से कई तरह की फूड डिशेस बनाकर खायी जाती हैं और बाजरा उपमा भी उनमें से एक है। बाजरा में जटिल कार्ब्स पाए जाते हैं जो कि दिल के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। बाजरा उपमा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद मिल सकती है।

आप अगर स्वाद के साथ ही सेहत को भी पूरी तवज्जो देते हैं तो सुबह नाश्ते में बाजरा उपमा खाना एक बेहतरीन विकल्प रहेगा। बाजरा उपमा का सेवन न सिर्फ आपको ऊर्जा से भर देगा, बल्कि इसे खाने से दिल की सेहत भी दुरुस्त करने में मदद मिलेगी।

बाजरा उपमा बनाने के लिए सामग्री

बाजरा - 1 कटोरी

टमाटर बारीक कटा - 1

गाजर कटी - 1 (वैकल्पिक)

प्याज बारीक कटी - 1

हरे चने - 1/2 कटोरी

मूंगफली दाने - 2 टी स्पून

हरी मिर्च कटी - 1

हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून

राई - 1/3 टी स्पून

हल्दी - 1/4 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून

तेल - 2 टी स्पून

नमक - स्वादानुसार

बाजरा उपमा बनाने की विधि

बाजरा उपमा स्वाद और पोषण से भरपूर फूड डिश है। सुबह नाश्ते के लिए बाजरा उपमा बनाकर खाया जा सकता है। बाजरा उपमा बनाने के लिए सबसे पहले बाजरा साफ करें और उसे धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद बाजरे का पानी निथारकर कुकर में डालें और थोड़ा सा पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगाकर 4 सीटियां आने तक बाजरा पकाएं।

बाजरा पकने के बाद छलनी की मदद से कुकर से निकालें और एक बड़ी बाउल में अलग रख दें। इस दौरान टमाटर, प्याज, गाजर समेत अन्य चीजों को बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने पर राई डालकर तड़काएं। इसमें कटी हुई सब्जियां डालकर 2 मिनट तक भून लें। फिर हल्दी, लाल मिर्च, और भुनी कुटी मूंगफली दाने डालकर मिक्स करें।

सभी चीजों को थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें उबला हुआ बाजरा डालें और करछी से अच्छी तरह मिक्स कर पकने दें। लगभग 2 मिनट तक बाजरा उपमा को पकने दें फिर गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट बाजरा उपमा तैयार है। इसे प्लेट में निकालें और ऊपर से नींबू निचोड़कर और हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर परोसें।

Tags

Next Story