दिल को फिट रखने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी, स्टडी में हुआ खुलासा

दिल को फिट रखने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी, स्टडी में हुआ खुलासा
X

अगर आप भी रोजाना एक या दो कप कॉफी पीते हैं तो ये खबर आपको खुश कर सकती हैं क्योंकि एक रिसर्च में साफ हुआ है कि जो लोग रोजाना मोडरेट तरीके से कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें अन्य लोगों के मुकाबले हार्ट से संबंधित बीमारियों का कम खतरा रहता है. मोडरेट तरीके से यहां रोजाना तीन कप कॉफी या 200-300 मिलीग्राम कैफीन से है. हालांकि इससे ज्यादा कैफीन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

इस स्टडी में साफ हुआ है कि कैफीन के इस्तेमाल से सूजन को कम करके कार्डियोमेटाबोलिक हेल्थ में सुधार होता है. हालांकि हार्ट हेल्थ के लिए इस स्टडी में कैफीन के साथ साथ एक्सरसाइज और बेहतर नींद लेने को भी प्रभावकारी बताया है.सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर वरूण बंसल बताते हैं कि मोडरेट तरीके से कॉफी लेना हार्ट के लिए फायदेमंद है लेकिन इसमें बेहद जरूरी है कि कॉफी को बनाया कैसे जा रहा है. जैसे फिल्टर कॉफी उबालकर बनाई कॉफी से कहीं ज्यादा बेहतर और फायदेमंद है. लेकिन ध्यान रखें कि कॉफी का ज्यादा इनटेक हार्ट रेट को बढ़ाता है, साथ ही एंग्जायटी और नींद की समस्या भी पैदा करता है इसलिए दिन में ज्यादा कॉफी भी न पिएं.

क्यों होती है हार्ट से संबंधित बीमारियां

जानकार बताते हैं हार्ट से संबंधित बीमारियों के बढ़ने की सबसे बड़ी वजह आज का अनहेल्दी लाइफस्टाइल है, जिसमें बाहर का जंक फूड खाना, स्मोकिंग-शराब का सेवन, कम नींद, स्ट्रेस जैसे फैक्टर्स जिम्मेदार हैं. ऐसे में बेहद कम उम्र में लोग हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं और आगे चलकर ये बीमारियां हार्ट को नुकसान पहुंचा रही है. लेकिन इस स्टडी ने साफ कर दिया है कि नियमित रूप से कम कॉफी और कैफीन का सेवन हार्ट से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है,

इस शोध में रिसर्चर्स ने यूके बायोबैंक के डाटा का इस्तेमाल किया है जिसमें 40 से 70 वर्ष की आयु के 5,00,000 से अधिक लोगों पर इसका अध्ययन किया है. इसमें उनके रोजाना के आहार और स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को शामिल किया गया है. इस डाटा के अध्ययन के बाद ये पाया गया जो लोग रोजाना दो से तीन कप कैफीन यानी कि कॉफी का सेवन कर रहे थे उनमें अन्य लोगों के मुकाबले हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा कम पाया गया.

कॉफी के अलावा ग्रीन टी भी फायदेमंद

हालांकि जानकार कहते हैं कि इससे ज्यादा कॉफी अनिद्रा यानी कि नींद पर असर डाल सकती है इसलिए एक स्वस्थ व्यस्क को रोजाना 200-300 मिलीग्राम कैफीन का ही सेवन करना चाहिए. वही चाय की बात करें तो आपको दूध वाली चाय की बजाय ग्रीन और ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए इससे हाई ब्लड प्रेशर से लेकर अन्य कई समस्याओं में फायदा मिलता है. आप ग्रीन और ब्लैक टी का सेवन भी रोजाना 2-3 कप तक कर सकते हैं. ग्रीन टी आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है जिससे आर्टरीज में ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है और हार्ट हेल्दी रहता है.

Next Story