रोजाना करें एक कटोरी अनार का सेवन, मिलेंगे ये पांच स्वास्थ्य लाभ

रोजाना करें एक कटोरी अनार का सेवन, मिलेंगे ये पांच स्वास्थ्य लाभ
X

अनार को स्वर्ग का फल कहा जाता है, जिसका धार्मिक और सांस्कृतिक कारण है। अनार को सभी का पसंदीदा माना जाता है। अगर अनार को छीलने की मेहनत को अलग कर दिया जाए तो अनार के प्रत्येक चमकीले मोती जैसे दाने स्वाद विशिष्ट और पोषण रहित होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल, जिसे बेरी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। इस फल में सैकड़ों खाद्य बीज होते हैं जिन्हें एरिल कहा जाता है और इसका उपयोग विभिन्न पाक अनुप्रयोगों में किया जाता है।

अनार में पोषक तत्व

पोषण विश्लेषण के मुताबिक, एक कटोरी (144 ग्राम) अनार में 93 कैलोरी, 2.30 ग्राम प्रोटीन, 20.88 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.14 ग्राम वसा होती है। यहां रोजाना एक कटोरी अनार खाने के कुछ खास स्वास्थ्य लाभ होते हैं-

ब्लड प्रेशर

अगर आप हाइपरटेंशन या रक्तचाप में उतार-चढ़ाव से जूझ रहे हैं तो अनार सेहतमंद हो सकता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तियों पर किए गए शोध से पता चलता है कि अनार का जूस रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

संक्रमण से लड़ना

आए दिन बीमार रहते हैं तो इसका कारण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता हो सकता है। अनार के अर्क में मजबूत एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल के गुण पाए गए हैं। रोजाना एक कटोरी अनार खाने से शरीर की बीमारियों से बचाव की क्षमता बढ़ती है और आप स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।

याददाश्त में सुधार

चार सप्ताह तक अनार के जूस का नियमित सेवन करने से याददाश्त में सुधार होता है। यह पोस्ट हार्ट सर्जरी और अल्जाइमर रोग जैसे याददाश्त संबंधी विकार के उपचार में भी मददगार साबित होता है।

बेहतर कोलेस्ट्रॉल

वर्कआउट से पहले एक कटोरी अनार खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद नाइट्रेट्स की वजह से, अनार का सेवन व्यायाम से 30 मिनट पहले करने पर मांसपेशियों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है, जिससे एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार होता है। अनार का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो खून में मौजूद लिपिड (वसा) को ऑक्सीडेशन से बचाता है और धमनियों में प्लाक बनने से रोक सकता है। अनार के बीज के तेल का सेवन उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को करना चाहिए, ये उनके कोलेस्ट्रॉल से स्तर में सुधार करता है।

कैंसर की रोकथाम

अनार में पॉलीफेनॉल जैसे तत्व होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट, सूजनरोधी और कैंसर रोधी गुण होते हैं। ये खासतौर पर प्रोस्टेट, फेफड़ों और स्तन कैंसर के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं। रोजाना एक कटोरी अनार खाने से शरीर को ऐसे कंपाउंड मिलते हैं जो सूजन को कम करते हैं और जोड़ों की समस्या या हड्डियों की मरम्मत में मदद करते हैं।

Next Story