शरीर में टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाने के लिए करें यह उपाय

शरीर में टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाने के लिए करें यह उपाय
X

गलत खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण, हम खराब लाइफस्टाइल जीने का शिकार हो जाते हैं. जिससे शरीर में हार्मोंस असंतुलन जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है, इन्हीं हार्मोन असंतुलन की वजह से पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होने लगती है. इस स्थिति में शरीर में प्राकृतिक रूप से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने के लिए किन उपायों को करना चाहिए,चलिए जानते हैं.

टेस्टोस्टेरोन कस्टर्ड प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए अपने खान-पान की आदतों में कुछ कुछ हेल्दी बदलाव करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

जिंक वाले खाद्य पदार्थ

शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के घटे हुए स्तर को बढ़ाने के लिए अपने खान-पान में जिंक युक्त पदार्थ जैसे की दालें, बीज, मेवे, दूध और अंडे, आदि का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन डी

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के संतुलित स्टार के लिए विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करना भी आवश्यक होता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी होती है, इसके अलावा मशरूम, दूध और सैलमन मछली जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं.

जड़ी बूटीयां

शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और सफेद मूसली जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सेवन करना चाहिए. सफेद मूसली से तनाव और स्ट्रेस कम होता है और शरीर को ऊर्जा भी मिलती है. अश्वगंधा पुरुषों की फर्टिलिटी और शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है.

डेरी पदार्थ

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपुर दूध, दही और दूध से बनने वाले सभी प्रोडक्ट को शामिल करना चाहिए. देसी घी को भी संतुलित मात्रा में लेने से यह फायदा करता है.

हेल्दी और मौसमी फलों का सेवन

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट करने के लिए डाइट में विटामिन, मिनरल्स, आयरन से भरपूर फल जैसे कि अनार, एवोकाडो, सेब, और संतरे आदि का सेवन करना चाहिए.

Next Story